बिलासपुर। बिलासपुर जिले के नवनियुक्त कलेक्टर सौरभ कुमार का कहना है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अति महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक नरवा गुस्र्वा, घुस्र्वा बाड़ी पर उनका पूरा फोकस रहेगा। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने की दिशा में गोठान के जरिए काम किया जाएगा। उनकी कोशिश रहेगी कि गोठान के माध्यम से महिला स्व सहायता समूहों को समृद्ध बनाया जाए। महिला सशक्तीकरण की दिशा में योजनाबद्ध तरीके से काम किया जाएगा। उन्होंने कह कि बिलासपुर जिले व शहर से अच्छी तरह वाकिफ हूं। विकास कार्य को गंभीरता के साथ अंजाम दिया जाएगा।

बिलासपुर जिले के कलेक्टर सौरभ कुमार नईदुनिया से चर्चा कर रहे थे। बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि अगले सप्ताह बिलासपुर आएंगे और अपनी ज्वाइनिंग देंगे। इसके बाद जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों से चर्चा कर सीएम की महत्वाकांक्षी योजनाओं और राज्य व केंद्र सरकार की फ्लैग योजनाओं पर काम प्रारंभ करेंगे। हर एक काम के पूरा होने की लिमिट तय की जाएगी। तय समय पर काम हो इसके लिए योजनाबद्ध ढंग से कामकाज को गति दी जाएगी। इसके लिए जिम्मेदारी भी तय की जाएगी। जिम्मेदार अफसर को काम की प्रगति रिपोर्ट देनी होगी। विलंब होने पर जिम्मेदारी भी तय की जाएगी। काम में किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं करेंगे। इसके लिए हर स्तर पर मानिटरिंग की व्यवस्था की जाएगी।

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देने करेंगे काम

कलेक्टर सौरभ कुमार ने कहा कि गोठानों को मल्टीएक्टिविटी सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। स्व सहायता समूह की महिलाएं गोबर से वर्मी व सुपर कंपोस्ट के साथ ही अन्य उत्पाद भी बना रही हैं। इनको और प्रोत्साहित किया जाएगा। निर्मित उत्पादों के लिए बाजार उपलब्ध करानेे से लेकर प्रोडक्ट की ब्रांडिंग और मार्केटिंग की दिशा में भी काम किया जाएगा। इससे महिला स्वावलंबन को भी बढ़ावा मिलेगा।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close