बिलासपुर। Bilaspur News: जिले के चार लाख 67 हजार बीपीएल व एपीएल राशन कार्डधारकों के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। अगस्त से जिले के किसी भी राशन दुकान से कार्डधारक अपने हिस्से का खाद्यान्न् खरीद सकेंगे। जिले के सभी 480 राशन दुकानों को कोर पीडीएस से आपस में लिंक करने का काम किया जा रहा है। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से अगस्त से बिलासपुर जिला जुड़ जाएगा। इसके साथ ही जिले के चार लाख 67 हजार बीपीएल व एपीएल राशन कार्डधारकों को जिले के किसी भी दुकान से हर महीने अपने हिस्से का राशन खरीदने की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। वर्तमान में यह सुविधा रायपुर और दुर्ग के राशन कार्डधारकों को मिल रही है। बिलासपुर जिले में यह सुविधा प्रारंभ होते ही तीनों जिले के कार्डधारक किसी भी दुकान से खाद्यान्न् ले सकेंगे।

कोर पीडीएस प्रारंभ करने के पहले जिले के सभी राशन दुकानों को कोर पीडीएस से आपस में लिंक करने का काम किया जा रहा है। गुरूवार को रायपुर से तकनीकी विशेषज्ञों की टीम बिलासपुर पहुंच गई है। खाद्य विभाग और राशन दुकानदारों को तकनीकी प्रशिक्षण देने के बाद कोर पीडीएस से सभी दुकानों को आपस में लिंक करने का काम प्रारंभ करेंगे।

शत-प्रतिशत आधार लिंक होना जस्र्री

कोर पीडीएस के लिए सभी राशन दुकानों को आपस में लिंक करने के अलावा राशन कार्ड में शामिल कार्डधारकों व सदस्यों का आधार नंबर लिंक होना भी अनिवार्य है। जब तक आधार नंबर लिंक नहीं होगा,कार्डधारकों को योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। मासांत तक कार्डधारी सदस्यों का आधार लिंक करना भी विभागीय अधिकारियों के सामने बड़ी चुनौती होगी।

क्या है वन नेशन वन राशन कार्ड

इस योजना के तहत बीपीएल व एपीएल राशन कार्डधारी देश के किसी भी हिस्से में रहे प्रति महीने अपने हिस्से का खाद्यान्न् देश के किसी भी राशन दुकान से खरीद सकेंगे। पलायन करने वाले श्रमिकों को इसका सबसे बड़ा लाभ मिलेगा। जिस प्रांत में रोजी रोटी की तलाश में जाएंगे वहां के राशन दुकान से हर महीने खाद्यान्न् खरीदने की सुविधा मिलेगा।

वर्जन

अगस्त से वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की शुस्र्आत जिले में कर दी जाएगी। इसके लिए कार्ड में शामिल प्रत्येक सदस्यों का आधार लिंक होना व सभी राशन दुकानों को कोर पीडीएस से आपस में लिंक करने का काम तकनीकी विशेषज्ञों की टीम की देखरेख में किया जा रहा है। राशन दुकानदारों को प्रशिक्षण देने का काम भी चल रहा है।

एच मसीह-खाद्य नियंत्रक बिलासपुर

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags