बिलासपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विगत दिनों आकाशीय बिजली गिरने से जिले के ग्राम ठकुरीकापा के सुखदेव के मृत होने पर दुख व्यक्त किया था उन्होंने कलेक्टर को चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने के निर्देश दिए थे। इस कड़ी में मृतक के स्वजन को चार लाख की चेक दिया गया।

मुंगेली अनुविभाग के एसडीएम अमित कुमार ने बुधवार को मृतक सुखदेव की पत्नी करिश्मा बाई को उनके निवास स्थान ठकुरीकापा में जाकर चार लाख रुपये की राशि का चेक प्रदान किया। इस अवसर पर तहसीलदार मायानंद चंद्रा, अतिरिक्त तहसीलदार लीलाधर धु्रव और ग्राम के उपसरपंच उपस्थित थे। इस दौरान मुंगेली अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अमित कुमार ने मृतक की बड़ी बेटी को स्कूल में दाखिला दिलाने और राशन कार्ड बनवाने साथ ही उनकी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ् दिलाने में आवश्यक सहयोग करने के लिए हल्का पटवारी को निर्देश दिए और उपस्थित ग्रामवासियों से दुखद घड़ी में पीड़ित परिवार को सहयोग प्रदान करने की अपील की। उन्होंने उन्हें हरसंभव सहयोग प्रदान करने की बात कही।

कला केंद्र में विभिन्न् विधाओं में दी जाएगी प्रशिक्षण: सिंह

मुंगेली के कला केंद्र में विभिन्न् विधाओं में प्रशिक्षण दी जायेगी। उक्त बातें कलेक्टर डा. गौरव सिंह ने नवनिर्मित कला केंद्र का अवलोकन करते हुए कही। इस अवसर पर मुंगेली के नगर पालिका अध्यक्ष हेमेंद्र गोस्वामी साथ थे। कलेक्टर ने कहा बच्चों एवं युवाओं की नैसर्गिक प्रतिभा को निखारने और उन्हें बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए जिला मुख्यालय स्थित मंडी प्रांगण में कला केंद्र की स्थापना की गई है। इसमें विभिन्न् विधाओं जैसे चित्रकला, कत्थक, गायन, गिटार, तबला, की बोर्ड, मेेंहदी, डांस, हारमोनियम, पाक कला आदि में नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। मुंगेली नगर पालिका के अध्यक्ष हेमेन्द्र गोस्वामी और कलेक्टर डा. सिंह ने नवनिर्मित कला केंद्र पहुंचकर ड्राइंग एंड पेंटिंग कक्ष, डांस कक्ष, रिकर्डिंग रूम, वेस्टर्न एवं क्लासिकल म्यूजिक कक्ष का अवलोकन किया। कलेक्टर डा. सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशानुरूप जिले के युवाओं के नैसर्गिक प्रतिभाओं को निखारने के लिए कला केंद्र की स्थापना की गई है। कला केंद्र ऐसे युवाओं के लिए है, जो पढ़ाई के अलावा कला के क्षेत्र में कुछ अच्छा करना चाहते हैं, उनके लिए यह कला केन्द्र बेहतर साबित होगा। इस अवसर पर अपर कलेक्टर तीर्थराज अग्रवाल, मुंगेली एसडीएम अमित कुमार, संयुक्त कलेक्टर द्वय नवीन भगत उपस्थित रहे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close