बिलासपुर। जज्बा एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी रक्तदान शिविर में हेलमेट वितरण करेंगे। इससे युवाओं में यातायात सुरक्षा व जागरूकता फैलेगा। संस्था के संयोजक संजय मितलानी ने बताया कि जिले व आसपास के अनगिनत ग्रामीण व शहरी थैलेसीमिया से जूझ रहे हैं। बच्चों को गोद लेकर उन्हें निश्शुल्क ब्लड की सुविधा विभिन्न ब्लड बैंको के माध्यम से दिलवा रहे है। उन्हें ब्लड चढ़वाने की सुविधा भी प्राइवेट अस्पताल में निश्शुल्क सेवा प्रदान की जा रही है। जिसमे जज़्बा संस्था का योगदान अतुलनीय है।

वर्तमान के भीषण गर्मी की वजह से शहर के सभी ब्लड बैंक सूखे होने की कगार पर आ चुके हैं , जिसकी वजह से हमारे थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के अलावा शहर के सभी अस्पतालों में भर्ती मरीज़ , बाहर से आकर बिलासपुर मे इलाज करवा रहे। अजनबी और शहर में बिना जान पहचान के मरीज़, गर्भवती महिलाएं, एक्सीडेंट की वजह से अस्पतालों में भर्ती मरीज़ भी ब्लड ना मिलने की समस्या से जूझ रहे हैं।

थैलासीमिया पीड़ित बच्चों को हर महीने 150 से ज़्यादा यूनिट ब्लड की आवश्यकता होती है। इसके अलावा अन्य मरीज़ो को भी ब्लड की आवश्यकता है। इस समस्या से उबरने के लिए निरंतर रक्तदान शिविरों के आयोजन और रक्तदान जागरूकता कार्यक्रमों की नितांत आवश्यकता है। साथ ही शहर में आये दिन एक्सीडेंट की वजह से कई लोगों की जान भी जा रही है और भरपूर मात्रा में ब्लड की आवश्यकता उन मरीज़ों के लिए भी पड़ रही है।

इन दोनों समस्याओं से उबरने के लिए जज़्बा द्वारा एक छोटा सा प्रयास 29 मई रविवार के दिन किया जा रहा है। जिसमे ना सिर्फ रक्तदान शिविर आयोजित कर युवाओं को जागरूक कर रक्तदान करवाया जाएगा। बल्कि सभी युवाओं को हेलमेट प्रदान कर उन्हें सुरक्षित गाड़ी चलाने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close