बिलासपुर। 25 मई से नौतपा प्रारंभ होगा। दो जून तक भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। जिसका असर अभी से दिख रहा है। बिलासपुर में धरती गर्म हो चुकी है। ऐसे में नौ दिनों में क्या स्थिति होगी यह सोचकर ही मन घबराने लगा है। मान्यता के अनुसार नौतपा में जितनी ज्यादा तपन होती है उतनी अच्छी बारिश होती है

ज्येष्ठ माह में गर्मी और अधिक झुलसाएगी। ग्रह दशा के प्रभाव से मौसम का मिजाज बदलेगा तो तापमान में अधिक वृद्धि होगी। 25 मई से सूर्य रोहिणी नक्षत्र में गोचर करेगा तब नौतपा शुरू हो जाएगा। यानी नौतपा में नौ दिन तक अधिक गर्मी पड़ेगी। इस दौरान सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ेंगी। नौतपा का असर 25 मई से 2 जून तक देखने को मिलेगा। शंकर नगर स्थित राधाकृष्ण मंदिर के पुजारी एवं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश तिवारी के अनुसार 25 मई, बुधवार को शाम 7:09 के बाद सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में संचरण होगा।

रोहिणी नक्षत्र के स्वामी चंद्रमा हैं और राशि के स्वामी शुक्र हैं। पृथ्वी की राशि वृष व जल तत्व कारक ग्रह के नक्षत्र में अग्नि कारक सूर्य का प्रवेश होगा। ऐसे में तापमान में अधिक वृद्धि होगी। आठ जून को जब सूर्य मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे तब मौसम में नमी प्रचंड गर्मी व बवंडर जैसी स्थिति स्थिति देखने को मिलेगी। पंडित तिवारी ने बताया कि आने वाले कुछ दिनों तक सूर्य के प्रकोप के कारण प्रचंड गर्मी, धूल भरी आंधी और कहीं वर्षा की संभावना रहेगी।

बवंडर जैसी स्थिति देखन को मिल सकती है। सूर्य 12 राशियों 27 नक्षत्रों में भ्रमण करता है। अभी सूर्य की जो स्थिति है वह वह चंद्र की शीतलता के प्रभाव अमंगल और अशुभ का संकेत कर पूर्णतः समाप्त करके ताप बढ़ा रही है। ऐसी दशा में कोई भी शुभ देता है। यानी पृथ्वी को शीतलता कार्य शुरू करने से पहले कई बार प्राप्त नहीं हो पाती। इस कारण ताप विचार करना चाहिए।

सूर्य जब रोहिणी नक्षत्र में 15 दिनों के लिए आते हैं तो उसके बारे शुरुआती नौ दिन सर्वाधिक गर्मी वाले होते हैं। इन्हें ही नौतपा कहा जाता है। यदि नौतपा में बारिश न से हो और न ही ठंडी हवा चले तो कि यह माना जाता है कि आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होगी। नौतपा का में बारिश होने यानी कि खंडित होने को लेकर भी अलग-अलग मान्यता है।

नौतपा में जितनी ज्यादा या तपन होती है उतनी अच्छी बारिश कि होती है। सुबह से दोपहर तक रही तेज धूप आसमान में छाए बादलों के कारण को उमस ने लोगों को श परेशान कर दिया। बता दें कि इस समय बिलासपुर में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। ऐसे में आने वाले दिनों में नौतपा और भी परेशान कर सकता है।

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close