बिलासपुर बिल्हा ब्लाक के बांका उचित मूल्य दुकान में नमक से लेकर शक्कर गायब के स्टाक में भारी कमी पाई गई है। खाद्य अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान 3.67 क्विंटल नमक, 27.1 क्विंटल चावल, व 1.39 क्विंटल शक्कर का शार्टेज मिला है। स्टाक में गड़बड़ी के आरोप में खाद्य विभाग ने दुकान का लाइसेंस रद कर दिया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रस्तावित दौरे को लेकर जिला प्रशासन की सक्रियता भी बढ़ने लगा है। आला अधिकारियों से लेकर मैदानी अमला अब गांव की ओर नजर आने लगा है। सीएम के दौरे के दौरान सबसे ज्यादा शिकायत राशन कार्ड ना बनने के अलावा राशन दुकानों से नियमित रूप से खाद्यान्न् की आपूर्ति ना होने की मिल रही है। सीएम की नाराजगी भी अधिकारियों को झेलनी पड़ रही है।

प्रवास से पहले राशन दुकानों में खाद्यान्न् आवंटन व्यवस्था को दुस्र्स्त करने के लिए प्रशासनिक अमला गांव की ओर नजर आ रहा है। इसी कड़ी में खाद्य विभाग के अधिकारी भी गांवों की खाक छान रहे हैं और लोगों से लगातार फीडबैक ले रहे हैं। बिल्हा ब्लाक के ग्राम बांका के उचित मूल्य दुकान संचालक द्वारा समय पर खाद्यान्न् की आपूर्ति ना करने की शिकायत मिल रही थी। सहायक खाद्य अधिकारी राजीव लोचन तिवारी और खाद्य निरीक्षण मंगेशकांत ने बांका के उचित मूल्य की दुकान की जांच की। इस दौरान खाद्यान्न् वितरण में गड़बड़ी मिली। खाद्य अधिकारियों को विक्रेता सुनाराम मरावी ने बताया कि मई माह में वितरण के दौरान कार्डधारियों को पात्रता से कम चावल की आपूर्ति की गई है।

पीडीएस में आवंटन अनुसार खाद्यान्न् मात्रा दर्ज की गई है। जांच के दौरान अधिकारियों ने पाया कि उचित मूल्य दुकान संचालक द्वारा कार्डधारकों को तय मात्रा में खाद्यान्न् की आपूर्ति नहीं की गई है। आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 317 के तहत खाद्य विभाग ने बांका के राशन दुकान का लाइसेंस रद करने एसडीएम बिल्हा को प्रतिवदेन पेश किया है। दुकान का लाइसेंस निलंबित होने की स्थिति में गांव के राशनकार्डधारकों को पास के गांव में संचालित उचित मूल्य दुकान से खाद्यान्न् आपूर्ति की अस्थाई व्यवस्था के लिए खाद्य विभाग ने प्रस्ताव भी दिया है।

राशन दुकान में मिली गड़बड़ी

राशन दुकान के भौतिक सत्यापन के दौरान 3.67 क्विंटल नमक,27.1 क्विंटल चावल व 1.39 क्विंटल शक्कर का स्टाक कम मिला है। इसके अलावा पंजी का संधारण भी नहीं किया गया है। स्टाक सूची एवं मूल्य प्रदर्शन बोर्ड दुकान में नहीं पाया गया। आवंटन सूची दुकान में मौजूद नहीं पाई गई। दुकान का पुताई तिरंगा रंग से नहीं किया गया है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close