बिलासपुर । छात्राएं उच्च शिक्षा प्राप्त कर आगे बढ़ें शासन की योजना है। उक्त बातें कोटा विकासखंड के अंतर्गत संचालित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खोंगसरा में बालिकाओं को राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजना नि:शुल्क सरस्वती साइकिल वितरण समारोह में मुख्य अतिथि जिला कांग्रेस महासचिव एवं शाला विकास समिति अध्यक्ष रवि प्रताप सिंह ने कही।

उन्होंने शाला में पढ़ने वाली छात्राओं को सोमवार को स्कूल में साइकिल वितरित कर प्रोत्साहित किया। उन्होंने शासन की योजनाओं की जानकारी देकर लाभ उठाने की बात कही। कहा साइकिल वितरण योजना के संचालन को लेकर प्रदेश की सरकार बहुत संजीदा है। इस योजना से दूर-दराज से पढ़ने आने वाली छात्राओं को बहुत राहत मिलेगी। कुछ बच्चे शाला दूर होने के कारण बीच में ही पढ़ाई छोड़ देते थे इसी को देखते हुए इस प्रकार की योजना शासन द्वारा संचालित किया जा रहा कि स्कूल आने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो। साइकिल प्राप्त करनी वाली छात्रा खुशबू ने बताया कि उसे साइकिल मिलने से बहुत खुशी हो रही है। अब आसानी से पढ़ाई करने आ जा सकती है। इस दौरान आमागोहान के सरपंच हेम सिंह कंवर, मजीद अहमद एवं स्कूल के प्राचार्य डीआर लहरे, राम विलास देवांगन, राम मनोहर सहित शिक्षक एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण और स्कूली छात्र- छात्राएं मौजूद रहे।

छात्रों ने किया जंगल में ट्रैकिंग

दानीकुंडी । अंतरराष्ट्रीय जैवविविधता दिवस पर जिला प्रशासन एवं मरवाही वन मंडल द्वारा ट्रेकिंग कार्यक्रम आयोजित किया गया।इस बार की थीम पारस्परिक जीवन के लिए साझा भविष्य का निर्माण ठाड़पथरा गांव से अमरावती नदी के किनारे होते हुए माई के मड़वा तक पांच किमी की ट्रेकिंग की गई। पर्यावरणविद संजय पयासी ने प्रतिभागियों को अरपा नदी का कैचमेंट एरिया, तितलियों,पक्षियों एवं वनस्पतियों की उपयोगिता के बारे में विस्तार से समझाया और संरक्षण की शपथ दिलाई गई। इसमें गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के वानिकी के छात्रों सहित,स्थानीय वन समिति के कर्मचारी अन्य ग्रामीण शामिल रहे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close