बिलासपुर। आजादी का अमृत महोत्सव को अब माहौल बनने लगा है। केंद्र सरकर की हर घर तिरंगा योजना को अमलीजामा पहाया जा रहा है। मुख्य डाकघर में तिरंगा झंडा की आपूर्ति होने लगी है। हर व्यक्ति को तिरंगा मिले इसके लिए एक व्यक्ति को पांच तिरंगा देने की योजना बनाई गई है। डाकघर से एक व्यक्ति को पांच तिरंगा झंडा की आपूर्ति की जा रही है। केंद्र सरकार ने आकार के अनुसार कीमत भी तय कर दी है। डाकघर से 26 बाई 20 का तिरंगा दिया जा रहा है। इसकी कीमत 25 स्र्पये तय की गई है।

केंद्र सरकर के निर्देश पर गौर करें तो 11 से 15 अगस्त तक हर व्यक्ति के घर में तिरंगा फहराने का लक्ष्य तय किया गया है। लक्ष्य की पूर्ति के लिए अब लोगों को राष्ट्रध्वज की आपूर्ति की जा रही है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय संस्थानों के अलावा राज्य सरकार को अपने संस्थानों व अन्य एजेंसियों के माध्यम से राष्ट्रध्वज की आपूर्ति करने के निर्देश दिए हंै।

इसी के तहत मुख्य डाकघ्ार में केंद्र सरकार ने तिरंगा की आपूर्ति कर दी है। यहां से बिक्री भी प्रारंभ कर दी गई है। हर व्यक्ति को तिरंगा मिले इसे ध्यान में रखते हुए एक व्यक्ति को अधिकतम पांच तिरंगा झंडा बिक्री का लक्ष्य रखा गया है। मुख्य डाकघर के अलावा अब ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित डाकघर की शाखाओं से भी ग्रामीणों को तिरंगा की आपूर्ति की जा रही है। ग्रामीणों को उनके गांव में ही तिरंगा मिले इसे ध्यान में रखते हुए ग्रामीण क्षेत्र में संचालित डाकघर की शाखाओं को पर्याप्त मात्रा में तिरंगा की आपूर्ति की गई है।

इसलिए दो हजार तिरंगा की नहीं करेंगे बिक्री

केंद्र सरकार द्वारा मुख्य डाकघ्ार को की गई राष्ट्रध्वज में तकरीबन दो हजार ऐसे निकले हैं जिसमें अशोक चक्र का प्रिंट गलत हो गया है। लिहाजा इन राष्ट्रध्वज को सुरिक्षत अलग रख दिया गया है। इसे वापस भेजा जाएगा।

सरकारी वेबसाइट में लहराने लगा डिजिटल तिरंगा

केंद्र सरकार के निर्देश पर सरकारी वेबसाइट में डिजिटल तिरंगा लहराने लगा है। बीते तीन दिनों से केंद्र व राज्य सरकार की वेबसाइट पर डिजिटल तिरंगा लहरा रहा है। अधिकारी व कर्मचारियों ने अपने इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर भी डिजिटल तिरंगा लहराना शुरू कर दिया है। आम लोगों की डीपी भी डिजिटल तिरंगा से सज गया है। इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म के जरिए लोग अब हर घ्ार तिरंगा लहराने की अपील भी कर रहे हैं।

कलेक्टर सौरभ कुमार ने की अपील

केंद्र सरकार के निर्देश के बाद कलेक्टर सौरभ कुमार ने जिलेवासियों को अपने घरों में तिरंगा लहराने की अपील की है। सरकारी अधिकारी व कर्मचारियों को अपने इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर डिजिटल तिरंगा लगाने और लोगों के बीच जागरूकता फैलाने की बात कही है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close