बिलासपुर। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव रोज नया इतिहास लिख रहा है। डॉलर की कीमत में भारी उछाल मारने के कारण यह स्थिति हुई है। सराफा बाजार में उथल-पुथल है। न्यायधानी में आज सोना 42 हजार आठ सौ रुपये पहुंच गया। एक दिन पहले 41 हजार आठ सौ रुपये था। व्यापारी संभावना जता रहे हैं कि मार्केट में यही स्थिति रही तो गर्मी में सोना 50 हजार पहुंच जाएगा।

चांदी की कीमतों में भी जबरदस्त उछाल

गुरुवार को ही बिलासपुर सराफा बाजार में 41 हजार 800 सौ रुपये पहुंच चुका सोना शुक्रवार देर शाम तक 42,800 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) पहुंच गया। इसी प्रकार चांदी की कीमतों में भी जबरदस्त उछाल रही और यह 48,600 से उछलकर 49000 रुपये प्रति किलो हो गई।

आर्टिफिशियल ज्वेलरी की मांग बढ़ेगी

सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष राजू सलूजा ने यह जानकारी दी है। शादी का सीजन शुरू होने के साथ ही सोने-चांदी के दाम में और तेजी आने की पूरी संभावना व्यक्त की गई है। महंगे होते जेवरों के भाव को देखते हुए गोल्ड प्लेटेड, एक ग्राम सोने का जेवर और आर्टिफिशियल ज्वेलरी की डिमांड भी तेजी से बढ़ने लगी है।

सराफा बाजार में ग्राहरी की रफ्तार भी सुस्त

एक ओर जहां सोना अपना नया शिखर बनाते जा रहा है और सराफा बाजार में ग्राहकी की रफ्तार सुस्त हो गई है। लेकिन दूसरी ओर वायदा बाजार में सोने की चमक में जबरदस्त तेजी आ गई है। इसका असर यह देखा जा रहा है कि बाजार में सोने की शॉर्टेज होती जा रही है। हालांकि मांग कम होने के बावजूद सोने के भाव लगातार बढ़ रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network