बिलासपुर। राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) मुख्यालय बेंगलुरु ने मंगलवार को शासकीय माता शबरी नवीन कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय को 2.45 सीजीपीए अंक के साथ बी ग्रेड से नवाजा है। रैंकिंग पायदान में भले ही पिछले रिकार्ड के मुकाबले 0.9 अंकों की गिरावट आई है, लेकिन कोविड-19 महामारी के बीच नई रैंकिंग मिलने से महाविद्यालय परिवार में खुशी देखी गई।

शासकीय माता शबरी नवीन कन्या कालेज में नौ व 10 मई को नैक पीयर टीम ने निरीक्षण किया था। इसमें चेयरमैन के रूप में महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय मोतीहारी के कुलाधिपति डा.जी गोपाल रेड्डी, सदस्यों के रूप में जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय नई दिल्ली की प्राध्यापक डा.हालिमा सादिया रिजवी, गुरु गोविंद सिंह कालेज चंडीगढ़ के डा. जतिंदर कौर सिद्धू पहुंचे थे। निरीक्षण के दौरान कई खामियां भी मिली थी।

यही कारण है कि महाविद्यालय को बी प्लस से ऊपर की ग्रेडिंग नसीब नहीं हुई। जबकि ग्रेडिंग के अनेक फायदे हैं। संस्था को राष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान मिलती है। गुणवत्ता युक्त शिक्षा का पता चलता है। विद्यार्थियों की अंकसूची में ग्रेडिंग अंकित होती है। रूसा से अनुदान मिलने में आसानी होती है।

कैंपस प्लेसमेंट में वृद्धि के साथ रोजगार का अवसर प्राप्त होता है। फिलहाल नई रैंकिंग मिलने के बाद महाविद्यालय के प्राचार्य डा.आरके वर्मा, आइक्यूएसी प्रभारी डा.नाज बेंजामिन, नैक समन्वयक डा.आरती सिंह ठाकुर, सहायक समन्वयक शोमा महिश्वर सहित सभी शिक्षकांें व कर्मचारियों में उत्साह है।

अनुदान के लिए महाविद्यालय पात्र

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से उच्च शिक्षण संस्थानों के विकास के लिए अनुदान दिया जाता है। यह अनुदान संस्थान को मिली नैक ग्रेडिंग के आधार पर दिया जाता है। सी व डी ग्रेड कालेजों को यूजीसी किसी भी तरह की अनुदान राशि नहीं देता है। इसलिए नैक ग्रेडिंग के लिए आवेदन करने वाले कालेज व विश्वविद्यालयों का यह प्रयास रहता है कि किसी भी तरह उन्हें ए या बी ग्रेड मिल जाए। इस श्रेणी में नवीन कन्या महाविद्यालय सफल साबित हुआ है।

न्यायधानी के प्रमुख कालेजों में ताजा स्थिति

संस्था ------ सीजीपीए ------ वर्ष 2022 ------ ताजा ग्रेडिंग

सीएमडी पीजी कालेज ------ 2.57 ------ 12 अप्रैल ------ बी प्लस

शासकीय जेपी वर्मा कालेज ------ 2.50 ------ 12 अप्रैल ------ बी

बिलासा कन्या पीजी कालेज ------ 2.53 ------ 29 मार्च ------ बी प्लस

साइंस कालेज सरकंडा ------ 2.67 ------ दो दिसंबर 2021 ------ बी प्लस

नवीन कन्या महाविद्यालय ------ 2.45 ------ 17 मई ------ बी

आइएएसई तारबाहर ------ प्रतीक्षा ------ प्रतीक्षा ------ शेष

डीपी विप्र पीजी कालेज ------ प्रतीक्षा ------ प्रतीक्षा ------ शेष

Posted By: sandeep.yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close