राधाकिशन शर्मा/बिलासपुर। Bilaspur News: छत्तीसगढ़ के लिए यह गौरव की बात है कि गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर के अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) के प्रभारी डा.धनंजय पांडेय को नीति आयोग ने देशभर के प्रभारियों (शिक्षकों) की सूची में पहले स्थान पर रखा है। नीति आयोग ने देशभर में संचालित एटीएल के प्रभारियों के कामकाज को परखने के लिए सूची बनाई थी।

इसमें सक्रिय पांच हजार छह सौ एटीएल प्रभारियों के कामकाज का आकलन करते हुए शीर्ष 100 प्रभारियों की सूची बनाई थी। गवर्नमेंट स्कूल दयालबंद बिलासपुर के प्राचार्य डा. राघवेंद्र गौराहा ने बताया कि इस सूची में डा.पांडेय छत्तीसगढ़ से इकलौते एटीएल प्रभारी हैं।

नीति आयोग के बैनर तले देशभर में 15000 एटीएल का संचालन किया जा रहा है। इसमें निजी और सरकारी दोनों स्कूल हैं। पांच हजार छह सौ एटीएल में लगातार नवाचार किए जा रहे हैं और बाल विज्ञानियों द्वारा नए आविष्कार किए जा रहे हैं। उन्हें मार्गदर्शन करने वाले एटीएल प्रभारियों के कामकाज का आकलन करने के लिए आयोग ने वरिष्ठ विज्ञानियों की एक टीम बनाई थी।

उक्त टीम ने प्रथम चरण में 100 शिक्षकों को नामित किया था। आयोग ने शिक्षकों को काम के अनुसार क्रम दिया है। आयोग ने सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों के चयन के लिए कुछ महत्वपूर्ण आधार बनाए थे जिसमें एटीएल डैश बोर्ड के जरिए प्रभारियों को जानकारी देनी थी कि हर महीने एटीएल में कितने सेमिनार किए जा रहे हैं। वर्कशाप का आयोजन कब-कब किया गया।

बाल विज्ञानियों के कितने आविष्कार को कम्युनिटी (लोगों के बीच) में लेकर गए। कितने स्कूली छात्रों को लैब लेकर आए और नवाचार के संबंध में प्रेरित और प्रोत्साहित किया। इसके अलावा नीति आयोग द्वारा बनाए गए दो में से कम से कम ब्लाग में नवाचार को लेकर नामित होना था।

इन आविष्कारों के कारण मिला सर्वश्रेष्ठ शिक्षक का अवार्ड

एटीएल प्रभारी डा.पांडेय के मार्गदर्शन में बाल विज्ञानियों ने मोक्षा मशीन का सबसे पहले आविष्कार किया। इस मशीन के जरिए चिता की राख को परिष्कृत कर जैविक खाद में बदला जा रहा है। मोक्षा ने दुबई में आयोजित अंतरराष्ट्रीय रोबोटिक चैंपियनशिप में प्रथम स्थान अर्जित किया था। इसके अलावा ईको ेजिम,अटल कृषि मित्र,स्मार्ट बायोटायलेट,गीन शील्ड व अटल दिव्यांग रथ ने नीति आयोग के वरिष्ठ विज्ञानियों को काफी प्रभावित किया है।

Posted By: anil.kurrey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस