Guru Ghasidas University: बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय में गणतंत्र दिवस पर अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को खास उपहार मिलने वाला है। कुलपति प्रो. आलोक चक्रवाल सुबह आठ बजे ध्वजारोहण करने के बाद सुबह 10.30 बजे स्वाभिमान थाली योजना का शुभारंभ करेंगे। आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को प्रथम चरण में इसका लाभ मिलेगा।

200 छात्र-छात्राओं से होगी शुरुआत

नईदुनिया ने सात जनवरी को ही स्वाभिमान थाली: केंद्रीय विश्वविद्यालय 10 रुपये में खिलाएगा भोजन शीर्षक से खबर प्रकाशित कर विद्यार्थियों को यह खुशखबरी दी थी। गणतंत्र दिवस के अवसर पर इसका शुभारंभ करने का निर्णय प्रबंधन ने लिया। योजना के प्रथम चरण में जीएसटी (गुरु घासीदास स्वाभिमान थाली) की शुरुआत जरूरतमंद 200 छात्र-छात्राओं से हो रही है। जीएसटी थाली में चावल, दाल, सब्जी, अचार व सलाद आदि पौष्टिक आहार प्रदान किए जाएंगे। स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत की दिशा में शुरू हुई इस योजना में विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े स्वयंसेवकों की अहम भूमिका है।

ये भी पढ़ें: Basant Panchami 2023: वसंत पंचमी पर विद्या की देवी को विद्यार्थी करेंगे प्रसन्न, पंडालों में विराजेंगी मां सरस्वती

स्वाभिमान थाली का मूल उद्देश्य

इस योजना के तहत दूरस्थ क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए विश्वविद्यालय में 'गुरु घासीदास स्वाभिमान थाली' मात्र 10 रुपये में उपलब्ध कराई जाएगी । यह थाली कम पैसे में उपलब्ध होने के साथ ही छात्रों को पोषण भी देगी। इसी के अनुरूप मेन्यू भी तैयार किया गया है। इसका उद्देश्य समाज सेवा, मानवता और सेवा भाव जगाना है।

सहयोग से संचालित होगी योजना

इस योजना की शुरुआत विश्वविद्यालय द्वारा समाज की सक्रिय सहभागिता से हो रही है। सभी से इस पुनीत कार्य में सहयोग की अपेक्षा है। जो भी दानदाता इसमें सहयोग करना चाहते हैं, वे 'गुरु घासीदास विश्वविद्यालय स्वाभिमान थाली' (जीएसटी) योजना के समन्वयक डा. दिलीप झा से संपर्क कर सकते हैं। उनका संपर्क नंबर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close