Happy Janmashtami 2020: बिलासपुर। सोशल मीडिया में जय कन्हैया लाल की धूम मच गई है। न्यायधानी में नन्हे मुन्ने राधा-कृष्ण की वेशभूषा में सभी का मन मोह रहे हैं। फेसबुक, व्हाट्सएप और टि्वटर पर बधाई संदेशों की बाढ़ आ गई है। बाल गोपाल की मनमोहक मुस्कान और अदाएं देखकर लोगों का मन मंत्रमुग्ध हो रहा है। आज का दिन उन नन्हे मुन्ने बच्चों के नाम रहा जो साक्षात बाल कृष्ण का स्वरूप हैं।

आज शहर में कृष्ण जन्माष्टमी हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। राधा कृष्ण मंदिर सहित घरों में विशेष पूजा अर्चना की तैयारी चल रही है। रात 12:00 बजे महाआरती होगी। कोरोना महामारी के बीच मंदिरों में मास्क और शारीरिक दूरी का पालन कराया जा रहा है।

शंकर नगर स्थित राधाकृष्ण मंदिर के पुजारी पंडित रमेश तिवारी का कहना है कि रात 12:00 बजे मंदिर में महाआरती की जाएगी जिसका फेसबुक पर लाइव प्रसारण होगा।

इसी तरह घरों में भी कृष्ण उत्सव की धूम मची हुई है। ज्यादातर लोग इस बार मंदिर की वजह घरों में ही पूजा-अर्चना करेंगे। सोशल मीडिया में इसका असर भी दिख रहा है।

राजकिशोर नगर निवासी यज्ञवल साहू का कहना है कि घर में चल रही तैयारियों को लेकर उन्होंने दिनभर की गतिविधि अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर डाल रखा है। हेमू नगर निवासी रश्मि का कहना है कि उन्होंने अपने नंदलाला की तस्वीर आज फेसबुक पर अपलोड किया है।

कान्हा जी के जन्म का उत्सव कोरोनाकाल के चलते प्रत्यक्ष रूप से भले ही फीका दिख रहा हो पर वर्चुअल दुनिया में खुशियों का आदान प्रदान बिना किसी बंदिश के जी भर के किया जा रहा। लोग नन्हें मुन्ने बच्चों को श्री कृष्ण के बाल रूप में सजा धजा कर आकर्षक व मोहक तस्वीरें साझा कर रहे हैं।

रायपुर, कोरबा, बिलासपुर, रागयढ और अम्बिकापुर सहित राज्य के तमाम शहरों से ऐसी ही कुछ खूबसूरत तस्वीरें सोशल मीडिया पर आई हैं, जिनमें नटखट बालकृष्ण और नन्ही राधिका का स्वरूप नजर आ रहा है।

वीडियो कॉलिंग के जरिए भी अपने रिश्तेदारों से संपर्क कर एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं। गोल बाजार, तेलीपारा, पुराना बस स्टैंड, दयालबंद, लिंक रोड, सरकंडा और तोरवा क्षेत्र सहित न्यायधानी कृष्ण उत्सव में सराबोर हो चुका है।

अलग-अलग संस्थाओं ने इस बार ऑनलाइन कृष्णा फेंसी ड्रेस कॉम्पिटिशन का भी आयोजन किया, जिसमें बच्चों की कृष्णा के स्वरूप में तस्वीरें मंगाई गईं और उन्हें पुरस्कृत भी किया गया।

स्कूल बंद होने की वजह से स्कूलों में आज के दिन कोई आयोजन नहीं हुए, लेकिन स्कूल के व्हाट्सएप व अन्य सोशल मीडिया ग्रुप में बच्चों का बाल कृष्ण स्वरूप देखने को मिला।

लोगों ने अपने घरों पर ही दही मटकी कार्यक्रम का अयोजन किया और बच्चों से माखन भरी मटकी फोडवाई। इस दौरान बच्चों का उत्साह और जोश देखते ही बनता था। कुल मिलाकर आज जन्माष्टमी का पर्व वर्चुवअल दुनिया के नाम रहा।

बच्चों ने भी पूरे उत्साह और उमंग के साथ इसमें हिस्सा लिया। घरों पर साधारण तरीके से फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भगवान कृष्ण की पूजा- अर्चना की गई।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020