बिलासपुर।Health Tip: हल्दी का सेवन रोजाना हम किसी न किसी रूप में करते ही हैं। चाहे वो दाल के जरिए हो, सब्जी के जरिए हो या फिर किसी अन्य व्यंजनों के जरिए। हम विभिन्न् रूपों में हल्दी का सेवन करते हैं, जो हमें कई प्रकार से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पाउडर के रूप में दिखने वाली हल्दी, रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाने के बहुत काम आती है।

स्किन के लिए लाभदायक

त्वचा संबंधी कई समस्याओं के लिए भी हल्दी का सेवन फायदेमंद रहता है। इतना ही नहीं आप अपनी त्वचा में निखार लाने के लिए हल्दी के लेप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी का इस्तेमाल खासकर ब्रेस्ट कैंसर की सर्जरी के बाद काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि उसके बाद पूरे शरीर की त्वचा पर एलर्जी होने लगती है और स्किन इरिटेशन की समस्या देखने को मिलती है। जिससे सुरक्षा पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल बेहद लाभकारी साबित माना जाता है।

अल्जाइमर की स्थिति में

आमतौर पर यह स्वास्थ्य समस्या बुजुर्गों में देखने को मिलती है। इसके कारण बढ़ती उम्र के साथ उनकी याददाश्त कमजोर होने लगती है। इस समस्या से बचे रहने के लिए भी हल्दी उपयोगी साबित होगी। इस पर नेशनल सेंटर फार कंप्लीमेंट्री एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ द्वारा किए गए अध्ययन में यह देखा गया कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन अल्जाइमर रोग की स्थिति को सुधारने और इससे बचे रहने के लिए भी सक्रिय रूप से मदद कर सकती है।

हार्ट अटैक का खतरा कम करे

हल्दी का सेवन करने से हृदय रोग में भी बहुत फायदा मिलता है और यदि आपके घर में भी कोई हृदय रोग से परेशान है तो उसके डाइट में हल्दी जरूर शामिल करें। वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार सर्जरी के बाद आने वाले हार्ट अटैक के खतरे को हल्दी के सेवन से काफी हद तक टाला जा सकता है। हृदय रोगी इसका सेवन रात में सोने से पहले दूध के साथ भी कर सकते हैं।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local