बिलासपुर। Health Tips: तुलसी सेहत के लिए लाभदायक होती है। तुलसी के रोजाना सेवन से शरीर से कई बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। इम्युनिटी को बूस्ट करने से लेकर पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में तुलसी आपकी काफी मदद करता है। वहीं सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में दर्द को दूर करने के लिए भी तुलसी का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है। ये अनेकों तरीके के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जैसे कि विटामिन ए, फाइबर, विटामिन डी, एंटी बैक्टीरियल आदि सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आप तुलसी का सेवन खाली पेट करते हैं तो शरीर को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं।

वायरल से बचाव

सर्दी के मौसम में अधिकतर आप किसी न किसी समस्या से परेशान रहते हैं। जैसे कि सर्दी-जुकाम, गले में खरास आदि। वहीं, इन समस्याओं को दूर करने के लिए हमेशा आपको दवाइयों की ही सेवन की जरूरत नहीं होती है। आप यदि रोजाना खाली पेट तुलसी के पत्तियों का सेवन करते हैं तो वायरल से आपको बचा के रखने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है। इसके सेवन से सर्दी-जुकाम की समस्या दूर जाएगी।

सांसों की समस्या करे दूर

तुलसी एंटीबैक्टीरियल और एंटी आक्सीडेंट्स जैसे तत्वों से भरपूर होती है। इसका रोजाना सेवन से आपके ओरल हेल्थ को काफी हद तक लंबे समय तक स्वस्थ रहता है। मुंह में दुर्गंध की समस्या इसके सेवन से खत्म होती है।

रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है

तुलसी में प्रचुर मात्रा में एंटीआक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल जैसे तत्व पाए जाते हैं, ये बाडी में कई प्रकार के संक्रमण से हमें बचाते हैं। वहीं हमारे रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में भी मददगार होता है।

वेट कंट्रोल करने में होता है मददगार

वेट कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको तुलसी की पत्तियां काफी हद तक लाभदायक साबित हो सकती है। इसके सेवन से पेट में जमी एक्स्ट्रा फैट भी बर्न हो जाती है। कोशिश करें कि सुबह उठके कुछ भी खाने से पहले आप तुलसी की पत्तियों को खाली पेट जरूर खाएं।

ब्लड शुगर करे नियंत्रित

यदि आप तुलसी के पत्तों का सेवन सुबह के खाली पेट करते हैं तो इससे आपका शुगर का लेवल काफी हद तक कंट्रोल में रहता है।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close