बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना काल के बाद बुजुर्ग, युवा और बच्चों का ध्यान इम्युनिटी सिस्टम की ओर गया है। अब सभी वर्ग इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं। डाक्टरों का कहना है कि महिलाओं को रोजाना दिन में एक सेब खाना चाहिए। इससे शरीर में इम्युनिटी सिस्टम अच्छा रहता है। सेब में मौजूद विटमिन और पोषक तत्व हर तरह की बीमारी के लिए लाभ दायक है। सेब खाने से महिलाओं के शरीर में खून की कमी को दूर करती है। हिमोग्लोबिन की मात्रा में बढ़ाता है। इसके अलावा शुगर भी नियंत्रित रहता है। सभी महिलाओं को सेब का का सेवना करना चाहिए।

डाक्टरों का कहना है कि अधिकांश महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी होती है। इसके चलते महिलाएं कमजोरी महसूस करती हैं। अस्पताल में इलाज करवाने जाती है। आयरन की समस्या को दूर करने के लिए महिलाओं को अपने खाने में अनार को डाइट में शामिल करना चाहिए। उनके लिए आनार फल बहुत ज्यादा फायदेमंद है। अनार में आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसमें करीब 84 प्रतिशत आयरन होता है। अनार खाने से शरीर में ब्लड का संचार सही रहता है। इसलिए महिलाओं को रोजाना एक अनार खाना चाहिए। इसके अलावा आंवला का फल भी महिलाओं के सेहत पर मेडिसिन से भी ज्यादा असर पड़ता है। आंवले में विटामिन ए और बी के अलावा विटामिन सी की मात्रा सबसे अधिक होती है।

इसे खाने से विटामिनों की कमी नहीं होती है। इसके साथ-साथ आंवले में ओमेगा-3 और फाइबर भी मौजूद होता है। इसका सेवन करने से महिलाओं का डाइजेशन मजबूत होता है। पेट में गैस और कब्ज की समस्या खत्म हो जाती है। साथ ही आंवले के सेवन से आंखों की रोशनी अच्छी रहती है। इसलिए आंवले का सेवन अवश्य करना चाहिए। बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं की शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है। इससे उनकी हड्डियों में कमजोरी होने लगती है और दर्द की शिकायत लेकर इलाज करवाने डाक्टर के पास जाती हैं। इस समस्या को रोजाना दूध पीकर दूर किया जा सकता है। इसलिए रात में सोने से पहले महिलाओं को एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। इससे महिलाओं की शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और हड्डी में कैल्शियम और विटामिन डी की भी कमी नहीं होती है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close