बिलासपुर। वर्षा का मौसम आते ही गर्मी से तो राहत मिल जाती है, लेकिन इस मौसम में उमस लोगों को परेशान करती है। इसी वजह से मानसून में मौसमी बीमारियां भी तेजी से फैलती हैं। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सावधानी नहीं बरतने पर सर्दी-खांसी, बुखार से पीड़ित हो जाते हैं। इसके अलावा मच्छरों से फैलने वाली बीमारियां जैसे मलेरिया, डेंगू आदि का प्रकोप भी बढ़ जाता है। ऐसे में इस मौसम में अपना ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। वैसे भी अभी कोविड खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में आपको इन संक्रमणों से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए। इसके लिए आप एक नुस्खा अपना सकते हैं। आप यदि रोजाना काढ़ा पीएं तो इस तरह की बीमारियों को दूर रह सकते हंै। विशेषज्ञों के मुताबिक रोजाना कम से कम दो बार काढ़ा का सेवन करने का बेहतर परिणाम मिलता है।

ये हैं काढ़ा पीने के फायदे

बदलते मौसम में काड़ा जरूर पीना चाहिए। खासकर मानसून के मौसम में दिन में एक बार काढ़ा जरूर पीना चाहिए। काढ़ा पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। आयुर्वेद में काढ़ा पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मसालों व प्राकृतिक जड़ीबूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। जो शरीर को गर्म रखता है और सर्दी जुकाम जैसी सीजनल बीमारियों से आपको बचाता है। आप घर में भी आसानी से काढ़ा बना सकते हैं।

ऐसे बनाएं काढ़ा

- काढ़ा बनाने के लिए भुना धनिया, जीरा, और सौंफ लेना है। इसके साथ कुछ काली मिर्च भी ले सकते हंै। अब इन सभी मसालों को बारीक पीस लें और किसी एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें। इसके बाद इस काढ़े का उपयोग करने के लिए एक गिलास पानी उबालें और उसमें एक चम्मच मसाला पाउडर मिलाएं। इसके बाद इसे गर्म में छान लें और इसके सेवन करें। तत्काल इससे कमजोरी भी दूर होगी। साथ ही मौसमी बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलेगी और बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close