बिलासपुर। सोमवार की सुबह हरी साग सब्जियों का दाम अचानक से गिरा। थोक सब्जी मंडी तिफरा में किसानों ने कम दाम में सब्जी बेचकर चले गए। लोकल आवक में वृद्धि और दूसरे राज्यों में निर्यात में कमी के चलते यह स्थिति बनी है। चिल्हर बाजार में टमाटर 15 रुपये किलो भाव बिक रहा है।

सोमवार की सुबह तिफरा थोक मंडी में हरा मटर 15 रुपये किलो भाव से खरीदी हुई। यानी चिल्हर बाजार में अब 20 से 25 रुपये प्रतिकिलो भाव बिकने लगा है। इसी तरह टमाटर भी सस्ता हो गया है। ठंड बढ़ने के साथ सब्जियों में आई गिरावट के कारण रसोई में महक भी बढ़ गई है। तिफरा थोक सब्जी मंडी खुलते ही 25 किलो टमाटर का भाव 550 रुपये से गिरकट 210 रुपये में आ गया।

यानी चिल्हर बाजार में एक किलो टमाटर अब 15 रुपये बिकने लगा है। शाम तक 10 रुपये किलो भी बिकने लगेगा। चिल्हर बाजार में गोभी का भाव भी उतरा है। 15 से 20 रुपये किलो बिक रहा है। धनिया 20, मिर्ची 50 तथा मेथी 30 रुपये किलो भाव बिक रहा है। बैंगन, लाल भाजी, पालक और मेथी समेत बरबट्टी, बींस, भिंडी, मिर्च, अदरक, प्याज, करेला, परवल, धनिया व मटर का रेट भी लगभग आधा हो गया है।

मौसम खुलने के बाद एक बार फिर बाजार में हरी सब्जियों का आवक बढ़ने लगी है। सब्जी विक्रेताओं की मानें तो आने वाले दिनों में भाव और उतरेगा। शनिचरी, बृहस्पति और बुधवारी बाजार के चिल्हर बाजार में दाम कम होने से ग्राहकों की संख्या भी बढ़ेगी। मौसम की मार ने किसानों को चिंता में डाल दिया था। हालांकी मौसम अब एक बार फिर बदलने लगा है। गा। दिसंबर में टमाटर 15 रुपये किलो भाव तक पहुंच गया था। यही स्थिति रही तो मकर संक्राति तक लगभग सब्जियों का दाम आधे से और कम हो जाएगा। बाजार में लौकी पांच से 10 रुपये किलो में बिक रहा है।

Posted By: sandeep.yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local