बिलासपुर। High Court News: कोरोना के बहाने रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेन के नाम पर अधिक किराया वसूली व पैसेंजर तथा लोकल ट्रेनों को बंद करने के विरोध में दायर जनहित याचिका पर गुस्र्वार को सुनवाई हुई। इस दौरान रेलवे ने हाई कोर्ट में बताया कि जनसुविधाओं को देखते हुए प्रदेश में रायगढ़, अंबिकापुर, महासमुंद के लिए ट्रेनें शुरू करने की जानकारी दी।

जनहित याचिका पर याचिकाकर्ता अधिवक्ता सुदीप श्रीवास्तव खुद पैरवी कर रहे हैं। इस मामले की सुनवाई के दौरान अपनी बहस में उन्होंने प्रदेश के यात्रियों को सुविधा मुहैया नहीं कराने से परेशानी की बात बताई थी। वहीं दूसरे राज्यों में लोकल व पैसेंजर ट्रेनें शुरू करने और प्रदेश में लोकल व पैसेंजर ट्रेनों को जानबूझकर बंद करने की बात भी कही थी।

उनकी मांग पर पूर्व में चीफ जस्टिस पीआर रामचंद्र मेनन व जस्टिस पीपी साहू की युगलपीठ ने रायगढ़, अंबिकापुर, महासमुंद मार्ग पर पैसेंजर व लोकल ट्रेन शुरू नहीं करने पर रेलवे से जवाब मांगा था। गुस्र्वार को इस मामले की सुनवाई के दौरान रेलवे के अधिवक्ता अभिषेक सिन्हा ने बताया कि शहडोल-अंबिकापुर- अनूपपुर मेमू लोकल के साथ ही रायगढ़ व महासमुंद मार्ग में ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है।

इसी तरह झारसुगड़ा-गोंदिया व बिलासपुर-टिटलागढ़ पैसेंजर ट्रेन भी शुरू हो रही है। छत्तीसगढ़ के सभी मार्गों पर पैसेंजर व लोकल ट्रेनांे का संचालन प्रारंभ हो गया है। लिहाजा रेलवे के अधिवक्ता ने जनहित याचिका को निराकृत करने की मांग की। इस पर हाई कोर्ट ने याचिकाकर्ता से सवाल पूछा, तब याचिकाकर्ता ने अधिक किराया वसूली संबंधी बिन्दु पर आगे और सुनवाई की आवश्यकता बताई।

अधिक किराया वसूली और विभिन्न् श्रेणी की छूट को वापस लेने जैसे जनहित के मामलों पर बहस करने व आमजन को न्याय की आवश्यकता बताई। तब हाई कोर्ट ने नियमित सुनवाई के दौरान इन मुद्दों पर बहस करने के निर्देश दिए। आज की सुनवाई में याचिकाकर्ता सुदीप श्रीवास्तव के साथ अधिवक्ता संदीप दुबे भी रहे।

ये ट्रेनें होंगी शुरू

0 8 अप्रैल को रायपुर- महासमुंद-विशाखापट्टनम पैसेंजर

0 10 अप्रैल को शहडोल-अंबिकापुर-अनूपपुर मेमू लोकल

0 10-11 अप्रैल को झारसुगड़ा-गोंदिया (जेडी) पैसेंजर

0 10-11 अप्रैल को बिलासपुर-टिटलागढ़ पैसेंजर

Posted By: Yogeshwar Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags