बिलासपुर। Bilaspur wild life News: कानन पेंडारी जू में दिल्ली जुलाजिक पार्क से दो पहाड़ी बकरा (गोराल) आएंगे। वन्य प्राणियों की अदला-बदली की प्रक्रिया के तहत इन्हें लाया जा रहा है। इसके बदले कानन प्रबंधन एक नर भालू और एक नर जंगली सुअर देगा। दोनों जू प्रबंधन के बीच एक साल पहले ही राजीनामा हो गया था। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने भी सहमति दे दी थी। कोरोना के कारण यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी। इसके तहत दोबारा अनुमति मांगी गई। इस पर अब मुहर लग गई है। संभवत: दिल्ली जू की टीम 10 मार्च को बिलासपुर पहुंचेगी।

कानन पेंडारी जू पर्यटकों के लिए अलग- अलग प्रजातियों के वन्य प्राणियों को रखा गया है। इन्हीं में एक पहाड़ी बकरा है। कुछ साल पहले इसे जोड़े में कानन लाया गया था। इनके लिए सीढ़ीनुमा घरौंदा भी बनाया गया है। अभी केवल एक ही गोराल है। हालांकि पहले संख्या दो थी। पिछले साल एक सीढ़ी गिरकर एक की मौत हो गई थी। केवल एक ही बचा है वह नर है। इसकी वजह से कुनबा नहीं बढ़ पा रहा है, जिसे देखते हुए ही कानन प्रबंधन ने और भी गोराल लाने की योजना बनाई।

इसके लिए उन्होंने दिल्ली स्थित जुलाजिकल पार्क प्रबंधन से बात की। उन्होंने सहमति तो दी, लेकिन बदले में भालू व सुअर की मांगा। कानन प्रबंधन के पास दोनों वन्य प्राणी सरप्लस है। इसलिए उन्होंने भी हामी भर दी। इसके बाद वन्य प्राणियों की अदला- बदली करने के लिए प्राधिकरण से स्वीकृति मांगी गई। बिना प्राधिकरण से अनुमति लिए कोई जू वन्य प्राणियों की अदला- बदली नहीं कर सकता।

प्राधिकरण ने पिछले साल ही हरी झंडी दे दिया था, लेकिन उसी समय कोरोना की दस्तक हुई और प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी। अब स्थिति सामान्य है। इसलिए दोबारा दिल्ली जू से बात कही गई। कानन प्रबंधन के अनुसार दो गोराल लेकर दिल्ली जू की टीम बिलासपुर पहंुचेगी। उन्होंने 10 मार्च को आने की संभावित तारीख की जानकारी भी दी है। इसे देखते हुए जू प्रबंधन ने तैयारी भी शुरू कर दी है।

पूरा फोकस प्रजातियां बढ़ाने पर

कानन पेंडारी को अब मीडियम जू की मान्यता मिल चुकी है। अब उनका पूरा फोकस लार्ज पर है। हालांकि यह मान्यता हासिल करना बेहद चुनौतीपूर्ण है। इसके बाद धीरे- धीरे उन मापदंडों को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है, जो लार्ज जू के लिए आवश्यक है। इसमें सबसे प्रमुख प्रजातियों की संख्या भी है। वर्तमान में कानन पेंडारी के अंदर 65 से अधिक प्रजातियों के वन्य प्राणी है।

Posted By: sandeep.yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local