बिलासपुर । शासकीय महाविद्यालय कोतरी लोरमी में राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन राष्ट्रीय सेवा योजना एवं रेडक्रास समिति के द्वारा संयुक्त रूप से वेबैक्स मीटिंग एप के माध्यम से आनलाइन आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में प्राचार्य डा. डीएस मिश्रा ने कहा कि बेटियां शिक्षित होती है तो समाज शिक्षित होता है। देश उन्न्ति के मार्ग पर आगे बढ़ता है। वह दो घरों को जोड़ती है। आज बेटियां देश के विकास में योगदान दे रही है। बेटियां हर क्षेत्र में किसी से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि हर पालक को अपनी बेटी को उच्च शिक्षा के लिए जरूर प्रेरित करना चाहिए। सरकार के द्वारा उच्च शिक्षा के लिए कई योजनाएं लागू की है। उन्होंने बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए बड़े स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं जिसे इस तरह समझा जा सकता है।

उन्होंने देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री तथा महिला सशक्तिकरण की प्रतिमूर्ति इंदिरा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित किया। कार्यक्रम की शुरुआत में रेडक्रास समिति के संयोजक किशोरी पटेल के द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय,भारत सरकार ने 2008 में की थी। इसमें बालिकाओं के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षित वातावरण बनाने सहित जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करना शामिल है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local