बिलासपुर। कोरोना महामारी की जंग में बिलासपुर के बच्चे बड़ी उत्साह से टीकाकरण अभियान में भाग ले रहे हैं। सोमवार को 15 से 18 वर्ष आयु के 7157 बच्चों का टीकाकरण हुआ। मंगलवार आज 10 हजार का लक्ष्य रखा गया है।

सीएमएचओ डा. प्रमोद महाजन ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए टीकाकरण में गति लाई जा रही है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग तीसरी लहर के दौरान सुरक्षित रहें। वही बच्चों के लिए पांच मोबाइल यूनिट भी तैयार कर लिया गया है। यह जरूरत पड़ने पर स्कूलों में जाकर जाकर बच्चों को कोरोना टीका लगाने का काम करेगी।

महिलाओं व को कोविड के लिए कोवैक्सीन को सुरक्षित माना गया है। ऐसे में बच्चों के लिए भी यह सुरक्षित है। इसीलिए उन्हें कोवैक्सीन की ही डोज लगाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के रीजनल ड्रग स्टोर में वर्तमान में 78 हजार डोज उपलब्ध है। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. मनोज सैमुअल ने बताया कि हर हाल में एक महीने के भीतर जिले के एक लाख 16 हजार 135 बच्चों को टीका लगाना है।

इसके लिए तैयारी युद्धस्तर पर की गई है। पहले दिन आशा के अनुरूप 7, 157 को टीका लगा है। जल्द से जल्द सभी बच्चों का पहले चरण का टीकाकरण पूर्ण कर लिया जाएगा। 28 दिन होने के साथ ही दूसरी डोज लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

डीएवी पब्लिक स्कूल में पहुंचे शिक्षक

डीएवी पब्लिक स्कूल वसंत विहार में टीकाकरण को लेकर जबरदस्त उत्साह है। स्वास्थ्य विभाग के पहुंचने से पहले शिक्षकों ने मोर्चा संभाल लिया है। सुरक्षा के तमाम उपाय किए गए हैं। प्राचार्य एके खन्ना अभिभावकों को बकायदा फोन कर टीकाकरण कराने अपील कर रहे हैं। शिक्षक भी इस जिम्मेदारी को बखूबी निभा रहे हैं।

Posted By: sandeep.yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local