बिलासपुर। जिले में लगातार हो रही तेज वर्षा के कारण सिरगिट्टी के हायर सेकंडरी स्कूल परिसर में पानी भर गया है। इसके चलते शुक्रवार को बच्चे व शिक्षक स्कूल नहीं पहुंचे। 24 घंटे के बाद भी पानी खाली नहीं हुआ है। इसके चलते पढ़ाई ठप पड़ी है। शुक्रवार की रात भी घंटों तेज वर्षा हुई है। नगर निगम के अंतर्गत शामिल रेलवे लाइन के उस पार स्थित सिरगिट्टी के हायर सेकंडरी स्कूल भवन के चारों तरफ इतना पानी भर गया है कि बच्चों का जाना मुश्किल हो गया है। कक्षा के भीतर भी पानी भरा हुआ है।

दूर से देखने पर तालाब जैसा नजर आ रहा है। इस स्कूल में कुल लगभग 1100 छात्र-छात्राएं पढ़ाई करते हैं। दो पाली में कक्षाएं लगती हैं। सुबह की पाली में नौवीं कक्षा सुबह से दोपहर तक चलती है। दसवीं से 12वीं तक की कक्षा दोपहर से लगती है। स्कूल में 400 छात्र और 700 छात्राएं अलग-अलग क्लास में पढ़ रहे हैं। विद्यार्थियो की क्षमता के अनुसार भवन बहुत छोटी है। लगातार दो दिनों से तेज वर्षा होने के कारण स्कूल परिसर पर दो फीट से ज्यादा पानी भर गया है। जल भराव के कारण शिक्षक व छात्र-छात्राएं स्कूल नहीं पहुंचे।

वहीं, सिरगिट्टी के बन्नाक चौक स्थित स्कूल परिसर में भी पानी भर गया है। स्कूल भवन पहले से गढ्ढे में हैंं पानी निकलने के लिए नाली की सुविधा नहीं है। सामने मुख्य सड़क है, जिसकी ऊंचाई बहुत ज्यादा है। सड़क से बहकर पानी स्कूल परिसर में जमा हो जाता है। जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधि पानी निकासी के लिए कोई व्यवस्था नहीं करते हैं। शिक्षकों ने कई बार प्रशासन से लेकर जनप्रतिनिधियों से गुहार लगा चुके हैं और स्कूल परिसर में वर्षा का जलभराव से निपटने व्यवस्था बनाने की मांग कर चुके हैंं, लेकिन अभी तक कोई व्यवस्था नहीं की गई है। इसका खामियाजा शिक्षक और छात्र-छात्राएं भुगत रहे हैं।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close