बिलासपुर। Bilaspur News: बिजली वितरण कंपनी आफलाइन (बिल संग्रहण केंद्र) बिजली बिल भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को राहत दी है। जिन उपभोक्ताओं के बिल भुगतान की अंतिम अवधि लाकडाउन के बीच में आई। उन्हें 30 अप्रैल तक भुगतान की छूट दी जाएगी। इस दौरान उनसे किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। हालांकि यह अभी की स्थिति में हैं। यदि लाकडाउन बढ़ गया तो अवधि में फेरबदल हो सकता है।

बिजली उपभोक्ताओं के लिए बिल जमा करने की सुविधा आनलाइन व आफलाइन दी गई है। आनलाइन सुविधा मोर बिजली एप के जरिए मिलती है। हालांकि बीच में मरम्मत के कारण इसे भी बंद रखा गया था। इसके अलावा जिन्हें आनलाइन भुगतान की जानकारी नहीं है या फिर उनके पास संशाधन नहीं है। ऐसे उपभोक्ता संग्रहण केंद्र में जाकर ही जमा करते हैं। लाकडाउन के दौरान इन संग्रहण केंद्रों को भी बंद रखा गया है। ऐसी स्थिति में उन उपभोक्ताओं की चिंता बढ़ गई है, जिनकी 14 अप्रैल से लेकर 26 अप्रैल तक अंतिम अवधि थी।

वह यही सोच रहे हैं कि अब जब लाकडाउन खत्म होगा और संग्रहण केंद्र खुलेंगे तो नियमानुसार डेढ़ प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क जमा करना पड़ सकता है। पर बिजली कंपनी ने उनकी इस चिंता को समाप्त कर दी है। एक आदेश के तहत साफ कह दिया गया है कि जिन- जिन उपभोक्ताओं के घरों के बिल भुगतान की अंतिम अवधि लाकडाउन के बीच आई है। ऐसे उपभोक्ताओं से किसी तरह अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। बिल में जितनी राशि दी गई है।

उन्हें उतना ही जमा करना होगा। यह निर्णय वर्तमान स्थिति को देखते हुए लिया गया। पर जिस तरह कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। उसे देखते हुए नहीं लग रहा है कि लाकडाउन खत्म होगा। इसकी अवधि बढ़ने की संभावना है। उस परिस्थिति में बिजली वितरण कंपनी दूसरा आदेश जारी कर एक अवधि निर्धारित कर उपभोक्ताओं को राहत देगी।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags