बिलासपुर (नईदुनिया न्यूज)। पेंड्रा जिला इकाई क्षत्रिय राठौर समाज की बैठक में आदर्श समाज बनाने के लिए संकल्प पारित किया गया। इसके लिए सभी ने एकमत होकर कार्य करने की बात कही।

बांधामुडा में खुल्लु राठौर के निवास में आयोजित राठौर समाज की बैठक समाज के पूर्व अध्यक्ष रामदास राठौर की अध्यक्षता और बिहारी राठौर के मार्गदर्शन में हुई। बैठक में सभी समाजसेवी एकमत होकर स्वच्छ और आदर्श समाज बनाने का संकल्प लिया। उनके प्रस्ताव रखते ही ध्वनि मत से समाज के पदाधिकारियों ने पास कर दिया।

उपरोक्त प्रस्ताव के क्रियान्वित करने के लिए क्रमश: गौवर्धन राठौर, विजय राठौर, कमलेश राठौर, हेमराज राठौर को चयनित किया गया साथ ही कहा गया कि स्वछ और आदर्श राठौर समाज को सफल करने के लिए एक संगठन शक्ति की रचना की जाए। इसके लिए हर राठौर ग्रामों में इकाइयों का गठन की जाए। इससे संगठित होकर अध्यक्ष का चुनाव किया जा सके। बैठक में अन्य सभी प्रस्तावों को बिंदुवार पारित किया गया। बैठक में गोवर्धन राठौर, विजय राठौर, कमलेश राठौर, भीम राठौर, हेमराज राठौर, सुरेश राठौर, कुम्मे लाल राठौर, किशन राठौर अन्य उपस्थित थे।

वनवासियों को शिक्षा के महत्व बताया गया

मुंगेेली में प्रयास अ स्माल स्टेप फाउंडेशन द्वारा राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र बैगा जनजातियों के साथ विश्व आदिवासी दिवस मनाया गया। उन्होंने वनवासियों को शिक्षा के महत्व के विषय में जानकारी दी। उन्हें बताया कि महुआ वनवासियों के जीवन के उन्न्ति और विकास का आधार होना चाहिए वो कैसे उनके स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिति को बरबाद कर रहा है। उन्हें बताया गया महुआ जैसे अन्य वनोपज कैसे उनके जीवन को बदल सकता है, कैसे अमुल्य वनोपज विकास का आधार हो सकता है। उन्हें नशा छाेडने के लिए प्रेरित किया। बीते चार वर्ष से प्रयास अ स्माल स्टेप फाउंडेशन लगातार वनवासियों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम कर रही है।

आदिवासियों ने कर्मा नृत्य की दी प्रस्तुति

जयरामनगर में विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर जयरामनगर ,खैरा में सदभावना रैली के बाद युवक युवतियों ने रंगारंग कर्मा नृत्य की प्रस्तुति दिया। समाज के मुखिया ने सभी को एकजुट होकर रहने की बात कही। इस अवसर पर बहोरन ध्रुव ,चमरू सिदार, संयुक्त कलेक्टर सागर सिंह, रामाधार गोंड, सीताराम मरकाम, अंजोरसिंह राज कपूर, संतोष ध्रुव, दिनेश ध्रुव, लक्ष्मी मरावी, प्रशांत, गोवर्धन सिदार,लखेश्वर सिदार, जयनारायण सहित अन्य शामिल रहे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close