बिलासपुर।Railway News: जोनल स्टेशन में ट्रेनों की सफाई हो रही है और न सभी कोच में पानी भरा रहा है। परेशान यात्री शिकायत करते हैं तो उन्हें आगे के स्टेशनों में समस्या दूर होने का आश्वासन देकर ट्रेनें रवाना कर दी जाती है। इसके चलते यात्री परेशान है।

इसके बावजूद रेल प्रशासन ने अभी दोनों के लिए ठेका नहीं किया है। जबकि पहले दोनों काम के लिए पर्याप्त संख्या में निजी कर्मचारियों को रखा गया था। कोरोना वायरस की दस्तक के साथ ही ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया। इसकी वजह से वह काम भी बंद हो गया, जो निजी कर्मचारी करते थे।

कोरोना से पहले रेलवे की यह व्यवस्था थी कि प्लेटफार्म में पहुंचते ही कोच में पानी के लिए अलग से कर्मचारी रखे थे। इसके अलावा कोच की सफाई के लिए अलग कर्मचारियों की व्यवस्था थी। इसके तहत शिकायत हो या न हो कर्मचारी कोच में पानी भरते थे और सफाई भी करते थे। पर अभी ऐसा नहीं हो रहा है।

ठेका कर्मियों को निकाल दिया गया। जबकि वर्तमान लगभग सभी प्रमुख ट्रेनें पटरी पर आ चुकी है। हालांकि वैकल्पिक व्यवस्था करते हुए अभी रेलकर्मियों को कोच में पानी भरने की ड्यूटी लगाई गई है। एक शिफ्ट में 10 कर्मचारी तैनात भी रहते हैं। जबकि इसी काम के लिए 24 निजी कर्मचारी और चार सुपरवाइजर होते थे। ट्रेन का स्टापेज बामुश्कि 10 से 15 मिनट होता है।

सीमित रेलकर्मियों के होने के कारण सभी कोच में पानी ही नहीं भर पाते। उस समय व्यवस्था और बिगड़ जाती है जब एक समय में दो से तीन ट्रेनें रेलवे स्टेशन पहुंचती है। कई ट्रेनें तो बिना पानी के ही रवाना हो जाती है। पानी भरने के लिए रेलवे वैकल्पिक व्यवस्था की है। पर सफाई के लिए तो अभी कोई व्यवस्था नहीं हो सकी। जिसके चलते ट्रेन इसी स्थिति में रवाना हो रही है। यात्री विरोध करते हैं तो उन्हें अगले स्टेशन में समस्या दूर होने का आश्वासन दे दिया जाता है।

प्रतिदिन दो से तीन शिकायतें

ट्रेनों में पानी नहीं भराने या सफाई को लेकर प्रतिदिन दो से तीन शिकायतें आती है। इसके बाद भी रेल प्रशासन की ओर से ठोस व्यवस्था नहीं की जा रही है। जबकि सुरक्षा के साथ स्वच्छता की बेहद आवश्यकता है।

Posted By: anil.kurrey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags