बिलासपुर । जोनल रेल कार्यालय में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति के बैनर तले हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें बिलासपुर नगर स्थित केंद्रीय कार्यालय, बैंक, निगम एवं उपक्रमों में राजभाषा हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने संबंधी प्रगति एवं प्रयोग की रिपोर्ट को व्यवस्थित ढंग से संबंधित समिति एवं मंत्रालय को प्रस्तुत करने के बारे में विस्तार से बताया गया। समिति की बैठक व इस तरह के आयोजन समय- समय पर होते रहते हैं। इसके अलावा समीक्षा बैठक भी होती है। राजभाषा हिंदी को बढ़ावा देने और शत प्रतिशत कम हो इसके लिए प्रयास किया जा रहा है।

एक दिन की इस कार्यशाला में भी राजभाषा नियमों के अनुपालन के क्रम में प्रगति रिपोर्ट भरने संबंधी जानकारी और इसकी महत्ता के बारे में विस्तार से बताने के लिए नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सचिव विक्रम सिंह ने व्याख्यान दिया। इस हिंदी कार्यशाला के क्रम में हिंदी साहित्य के प्रसिद्ध कवि सुमित्रानंदन पंत की जयंती के अवसर पर उनके साहित्य की प्रदर्शनी तथा उनकी जीवनी एवं कृतियों पर पंत व्याख्यान माला का भी आयोजन किया। व्याख्यानमाला के दौरान दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी साकेत रंजन व हिंदी कविता और गजल के वाचक एवं उप मुख्य सुरक्षा आयुक्त ( रेल सुरक्षा बल) कुमार निशांत निर्णायक की भूमिका में थे।

कार्यशाला एवं जयंती कार्यक्रम में एनटीपीसी. केंद्रीय रेशम बोर्ड, भारतीय खाद्य निगम, मौसम विज्ञान विभाग, डाकघर, लेखा परीक्षा, सीआरपीएफ, सीआइएसएफ ,पंजाब नेशनल बैंक, सीएमपीडीआइ, भारतीय स्टेट बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, पंजाब एंड सिंध बैंक, गुरू घासीदास विश्वविद्यालय, खान सुरक्षा महानिदेशालय, रेलवे के जोनल कार्यालय एवं मंडल कार्यालय, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान, आयकर एवं सभी प्रमुख विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी बड़ी संख्या में मौजूद थे। कार्यक्रम के प्रबंधन में पीताम्बर लाल जाटवर, पुषोत्तम गवेल एवं सावन सिंह कंवर ने विशेष भूमिका का निर्वहन किया।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close