बिलासपुर। समर्पित संस्था द्वारा समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए जरहाभाठा मिनी बस्ती में जान जागरूकता अभियान चलाया गया। साथ ही नशा मुक्त भारत अभियान की शुरुआत की गई। विश्व नशा निषेध दिवस पर आयोजन नशा मुक्ति भारत का बेहतर देखभाल करने के लिए बेहत्तर ज्ञान जरूरी का आगाज किया। इसके लिए निर्धारित थीम "बेहतर देखभाल के तहत बेहतर ज्ञान जरूरी" के माध्यम से लोगों के बीच पहुंचे। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला क्षय अधिकारी डा गायत्री बांधी, जिला समन्वयक आशीष सिंह वार्ड पार्षद सीमा घृतेश उपस्थित रहे।

जनमर्पित संस्था द्वारा भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की वित्तीय वर्ष 2021-22 में नशीली दवा की मांग में कमी लाने के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना नशा मुक्त भारत के अधीन संकेद्रित हस्तक्षेप कार्यक्रम आउटरीच एण्ड डाप इन सेंटर का संचालन किया जा रहा है। इसके तहत मंगल भवन मिनी बस्ती जरहाभाटा बिलासपुर क्षेत्र में नशामुक्त जनजागरूकता कार्यक्रम व रैली का आयोजन किया गया। समर्पित संस्था के अध्यक्ष डा संदीप शर्मा ने बताया कि नशा एक धीमा जहर है जो कि हमारे समाज को धीरे-धीरे खोखला कर रहा है।

इसी कारण भारत सरकार ने नशा मुक्त भारत कार्ययोजना पर कार्य प्रारंभ किया है। डा. संदीप शर्मा ने बताया कि नशा मुक्त भारत अभियान में महिलाओं को प्राथमिकता के साथ जोड़ा जा रहा है क्योंकि संस्था का मानना है कि महिलाएं अपने परिवार व समाज में निर्णायक भूमिका निभाती है। परियोजना के केन्द्र प्रभारी आशा मानिकपुरी ने जानकारी दी। संस्था द्वारा पूरे बिलासपुर शहर में नशा की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों में बेसलाइन सर्वे का कार्य किया जा रहा है।

सर्वे के बाद चिन्हित हितग्राहियों को समर्पित आउटरीच एण्ड डाप इन सेंटर में बुलाकर मानसिक व चिकित्सीय कांउसलिंग की जाती है। कार्यक्रम में शामिल महिलाओ ने नशा से संबंधित कविता का गायन व पुरूषों को नशा के कारण होने वाले व्यक्तिगत व सामाजिक दुष्परिणामों सहित कोविड-19 के संक्रमण से बचाव की जानकारी दी गई। नशा के आदि हितग्राहियो को नशा छोड़ने के लिए उनको पुरूस्कृत किया गया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में परियोजना संचालक व समन्वय पुन्नुलालखैरवार नाजनीन अली, केन्द्र प्रभारी, आशामानिकापुरी,पुष्पेन्द्रदेवांगन, डा देवेश बनवासी पुरुषोत्तम श्रीवास्तव, परीक्षित वर्मा, सीताकोसले घरमेन्द्रकौशिक, पुरुषोत्तम पाण्डे, नीलकमल भारद्वाज, साहू का सराहनीय योगदान रहा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close