बिलासपुर। जस्टिस लोढ़ा समिति ने प्रदेशभर के कलेक्टरों को पत्र लिखकर उन निवेशकों से मूल प्रमाण पत्र जमा कराने कहा है जिन्होंने 10 हजार स्र्पये से ज्यादा का निवेश किया है। पीएसीएल कंपनी से धन वापसी के लिए इन दस्तावेजों को जमा करने की शर्त रख दी है। इसके लए 30 जून तक की तिथि तय की है। पीएसीएल कंपनी से धन वापसी के लिए निवेशकों को अपना मूल पंजीयन प्रमाण पत्र जमा करना होगा। पीएसीएल से संबंधित जस्टिस आरएम लोढ़ा समिति ने धन वापसी के लिए मूल प्रमाण पत्र मंगाने का निर्णय लिया है। समिति की ओर से ऐसे निवेशकों को एसएमएस जायेगा। तब उनको 30 जून 2022 तक मुंबई के पते पर प्रमाण पत्र भेजना होगा।

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी कार्यालय को जस्टिस लोढ़ा समिति ने पीएसीएल से धन वापसी के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है। इसके अनुसार पात्र निवेशकों से पीएसीएल के मूल रजिस्ट्रीकरण प्रमाणपत्र मंगाने का निर्णय लिया है। जिनके दावे की रकम 10 हजार एक स्र्पये से लेकर 15,000 रुपये तक की है। जिनके आवेदनों का सफलतापूर्वक सत्यापन किया जा चुका है। इस उद्देश्य के लिए पात्र निवेशकों को समिति की ओर से एसएमएस संदेश भेजा जाएगा जिसमें उनसे पीएसीएल के मूल रजिस्ट्रीकरण प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

पीएसीएल के जिन निवेशकों को समिति की ओर से ऐसा संदेश मिले जिसमें उनसे पीएसीएल द्वारा जारी गए मूल प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने को कहा जाए उन निवेशकों को अपने मूल प्रमाणपत्र उपरोक्तानुसार अंकित पते पर 30 जून को शाम पांच बजे तक अनिवार्य रूप से भेजने कहा गया है। पत्र में इस बात का भी जिक्र किया है कि निवेशकों को लिफाफे में केवल पीएसीएल के मूल प्रमाणपत्र ही भेजने के संबंध में स्पष्ट रूप से जानकारी देने की हिदायत दी गई है। इसके अलावा लिफाफे पर भेजे जाने वाले प्रमाणपत्रों की संख्या अनिवार्य रूप से लिखने की बात ही गई है। एक लिफाफे में पीएसीएल का केवल एक ही मूल प्रमाणपत्र भेजना होगा।

निवेशकों को किया जा रहा आगाह

लोढ़ा समिति ने कलेक्टर को भेेजे पत्र में निवेशकों को प्रमाण पत्रों को सुरक्षित रखने समझाइश देने की बात भी कही गई है। पीएसीएल के रजिस्ट्रीकरण प्रमाणपत्रों की मूल प्रतियां किसी को भी न दें, जब तक कि इस संबंध में उन्हें समिति की ओर से ऐसा कोई एसएमएस संदेश प्राप्त न हो जाए। जिसमें उनसे प्रमाणपत्रों की मूल प्रतियां प्रस्तुत करने को कहा जाए। प्रमाण पत्र भेजने का पता समिति ने जारी कर दिया है। पोस्ट आफिस बॅक्स नंबर 66, बेलापुर पोस्ट ऑफिस नवी मुंबई -400614 के पते पर प्रमाण पत्रों को भेजना होगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local