बिलासपुर। शुक्रवार को आयोजित जेईई मेंस की आनलाइन परीक्षा में सर्वर डाउन होने के कारण विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। द्वितीय पाली की परीक्षा में टेस्ट एजेंसी का सर्वर पूरी तरह ठप रहा। इसके कारण परीक्षा समय पर शुरू नहीं हो सकी। इस पर विद्यार्थियों और पालकों ने आक्रोश व्यक्त किया। इसके बाद टेस्ट एजेंसी के अधिकारियों ने परीक्षा रद कर फिर से 30 जून को परीक्षा आयोजित करने आदेश जारी किया है।

शुक्रवार को प्रथम पाली में सैकड़ों की संख्या में विद्यार्थी अपने-अपने सेंटरों में परीक्षा देने पहुंचे। परीक्षा शुरू होने के कुछ समय बाद सर्वर डाउन हो गया।

इस कारण कम्प्यूटर के स्क्रीन पर प्रश्नों को पढ़ने और उसका जवाब देने में परेशानी होने लगी। सर्वर ठीक नहीं होने के कारण विद्यार्थियों ने परीक्षा के दौरान ही विरोध किया। इस बीच विद्यार्थियों ने टेस्ट एजेंसी के पर्यवेक्षकों से शिकायत भी की। साथ ही साल खराब होने पर चिंता जाहिर किया। परीक्षा सेंटर चौकसे इंजीनियरिंग कालेज के परीक्षार्थी प्रश्न पत्र हल करने को लेकर परेशान हुए। विद्यार्थियों ने बताया कि कई सवाल पूर्ण रूप से सिस्टम में प्रदर्शित नहीं हुए। इसके चलते सवाल हल नहीं कर सके।

नेशनल टेस्ट एजेंसी के अधिकारी सुलभ निगम, सिटी काडिनेटर एनटीए व डा. गुस्र्शरण लाल ने माना कि सर्वर में समस्या होने के कारण परीक्षा में व्यवधान उत्पन्न हुआ है। विद्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए फिर से 30 जून को परीक्षा लेने आदेश जारी किया। इस दौरान चौकसे इंजीनियरिंग कालेज प्रबंधन ने सामन्जस्य बनाए रखने में अहम भूमिका निभाई। हर प्रकार का सहयोग विद्यार्थियों, पालक और टेस्ट एजेंसी को दिया। विद्यार्थियों और पालकों ने परीक्षा दोबारा करवाने की मांग की। ताकि समय व मेहनत बेकार न जाए।

छात्र-छात्राओं के साथ अन्याय नहीं होने देंगे: पांडेय

शहर विधायक शैलेष पांडेय ने कहा कि छात्र छात्राओं के साथ अन्याय नहीं होने देंगे। इसके विषय में जो भी किया जा सकता है उसको किया जाए। इस विषय में एजुकेशन डायरेक्टर अविनाश शरण से बताचीत की।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close