बिलासपुर । हेलो नईदुनिया कार्यक्रम में शुक्रवार को महापौर रामशरण यादव ने शहरवासियों के विकास से संबंधित जिज्ञासाओं को शांत किया। उन्होंने कहा कि शहरवासियों की समस्या दूर करना और शहर का सही विकास करना ही मेरा काम है। धीरे-धीरे शहर बदलता जा रहा है, यह बात शहरवासी भी जान रहे हैं। समस्याएं पूरी तरह से खत्म नहीं हुईं, यह धीरे-धीरे खत्म होंगी। यह भी बताया कि नगर विकास के लिए राज्य शासन को 100 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है। स्वीकृति के बाद शहर की हर छोटी से बड़ी समस्या को दूर किया जाएगा।

महापौर रामशरण यादव श्रीकांत वर्मा मार्ग स्थित नईदुनिया के कार्यालय में उपस्थित रहे। इस दौरान उन्होंने नईदुनिया के हेलो नईदुनिया कार्यक्रम में शिरकत की। वे घंटे तक रहते हुए फोन पर आने वाले हर पाठक के सवाल व उनकी समस्याओं का हल किया। उन्होंने कहा कि अभी छोटी समस्याओं को लगातार दूर किया जा रहा है। लेकिन जो बड़ी समस्याएं हैं, जिनमें ज्यादा खर्च होने हैं, उन सभी के लिए प्रस्ताव व इस्टीमेट तैयार कर लिया गया है। जैसे-जैसे पैसे आते जाएंगे, वैसे-वैसे प्रस्ताव के अनुसार बड़े कामों को पूरा करते हुए सभी सुविधाएं शहरवासियों के लिए उपलब्ध कराई जाएंगी। उनका कहना है कि अभी मूलभूत समस्याओं में बिजली, नाली, पानी, प्रकाश आदि समस्याओं को दूर किया जा रहा है। आने वाले एक से दो साल के भीतर सभी प्रकार की समस्याओं को दूर कर लिया जाएगा। इसके बाद लोगों को मूलभूत समस्याओं से नहीं जूझना पड़ेगा।

शहरवासियों से मांगा यह सहयोग

महापौर रामशरण ने शहरवासियों से भी सहयोग मांगा। उन्होंने कहा कि शहरवासी भी अपनी जिम्मेदारी निभाएं, उन्हें भी शहर के विकास के लिए जागरूक होना होगा। तभी शहर का सही विकास संभव हो सकेगा। उन्होंने कहा कि विकास कैसे होता है, यह भी लोगों का समझना होगा। एक प्रक्रिया के तहत काम होता है। इसलिए शहर विकास में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें।

महापौर ने की अपील

- कोई भी व्यक्ति ट्रैफिक व्यवस्था में व्यवधान पैदा न करे। यातायात नियमों का पालन करें।

- सड़क व फुटपाथ पर अतिक्रमण कर व्यवस्था बिगाड़ने का काम नहीं करना चाहिए।

- नगर निगम का सहयोग करें।

- साफ-सफाई का ध्यान रखें। कचरा न फैलाएं।

- भवन निर्माण के नियमों का पालन करें।

- मकान व दुकान के बाहर छज्जा निकालकर या फिर अन्य तरीके से खाली जमीन पर कब्जा करने की कोशिश न करें।

- कचरे के डिब्बे को हर दिन घर के बाहर रखें, ताकि कचरा का उठाव हो सके।

- सावधानी बरतें और स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहंे।

- पानी का दुरुपयोग न करंे। पाइपलाइन में छेड़छाड़ न करें।

- पानी बचाने की कोशिश करें, ताकि सभी शहरवासियों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सके।

- अवैध रूप से टूल्लू पंप का उपयोग नहीं करें।

- सरकारी संपत्ति को हानि न पहुंचाएं।

जल्द ही गोलबाजार व शनिचरी में ट्रैफिक समस्या होगी दूर

महापौर रामशरण यादव ने कहा कि शहर के गोलबाजार और शनिचरी बाजार क्षेत्र में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से ट्रैफिक की समस्या बनी हुई है। लेकिन, अब आने वाले कुछ महीनों में यह समस्या हल हो जाएगी। सिटी कोतवाली परिसर में मल्टी लेवल पार्किंग की सुविधा दी जाएगी। इसका निर्माण शुरू किया जा रहा है। जहां पर एक बार में 600 कार और 600 दो पहिया वाहन खड़ी करने की सुविधा रहेगी। इससे इससे व्यस्ततम बाजार की पार्किंग समस्या दूर हो जाएगी। सड़क पर जाम की स्थिति भी खत्म हो जाएगी।

जल्द सड़कों पर नजर नहीं आएंगे कुत्ते

शहर की सड़कों पर कुत्तों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसे देखते हुए निगम ने एक योजना बनाई है। मंगला में इनके लिए डाग हाउस बनाया जा रहा है। इसका संचालन एनजीओ के माध्यम से होगा। वहां पर शहर के सभी कुत्तों को शिफ्ट कर रखा जाएगा। इसके बाद शहर की सड़कों से कुत्तों की समस्या खत्म हो जाएगी।

बाक्स-

पाठकों के सवाल, मेयर रामशरण के जवाब

इंद्रभूषण, वार्ड सात, तिफरा

बोर हो गया है। पंप नहीं बैठा है, तालाब में पानी नहीं है।

- बोर होने के बाद उसमें पांच एचपी का पंप लगाना बाकी है। जल्द ही उसमें पंप लग जाएगा। इसके माध्यम से तालाब में पानी भर जाएगा। यह काम कुछ ही दिनों में पूरा हो जाएगा।

राहुल सिंह, सांई नगर, उसलापुर

कचरे वाली गाड़ी एक सप्ताह से नहीं आ रही है। लोग मेरे घर के सामने ही कचरा फेंक रहे हंै।

- यदि गाड़ी नहीं आ रही है तो इसका मैं पता लगवाता हूं और गाड़ियों को भेजने के लिए निर्देशित करता हूं। आपके घर के सामने से भी कचरा उठेगा। मोहल्लेवासियों को कहें कि वे घर के सामने कचरा न डालंे।

दुर्गा प्रसाद पांडेय, मंगला

गार्डन की भूमि पर कब्जा हो गया है। कब्जा मुक्त कराएं।

- आवासीय परिसर में गार्डन होता है। यदि उस पर अतिक्रमण हो रहा है तो उक्त जमीन को अतिक्रमण मुक्त बनाकर उसे गार्डन के लिए आरक्षित किया जाएगा। उसे हरभरा भी बनाएंगे। जल्द ही अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई होगी।

आलोक कुमार, परिजात कालोनी

अतिक्रमण व बेतरतीब पार्किंग की वजह से गोलबाजार की सड़कों पर चलना मुश्किल हो गया है। समाधान करंे।

- गोलबाजार की सड़कों को अतिक्रमण मुक्त बनाने की कार्रवाई लगातार चल रही है। आने वाले दिनों में यहां पर मल्टी लेवल पार्किंग की सुविधा मिलेगी। जल्द ही इस समस्या से निजात मिल जाएगी।

विनय सिंह, 27 खोली

बेसहारा कुत्ते परेशानी का सबब बनते जा रहे हंै। इसका समाधान क्या है।

- बेसहारा कुत्तों के लिए मंगला में एक सेंटर बनाया जा रहा है। उसमें इन कुत्तों को रखा जा रहा है। इसका संचालन एनजीओ के माध्यम से होगा। जल्द ही कुत्तों की समस्या से शहरवासियों को निजात मिल जाएगी।

विमला शुक्ला, अशोक नगर, सरकंडा

वार्ड नंबर 59 में पानी की समस्या है। निराकरण करें।।

- वार्ड नंबर 59 अंतर्गत अशोक नगर में पानी की समस्या दूर करने का काम किया जा रहा है। यदि पानी सप्लाई में समय की कटौती की जा रही है तो जल विभाग से बात कर समस्या दूर कराई जाएगी। जल्द ही इस समस्या से निजात मिल जाएगी।

नारायण कुमार, सरकंडा

बांबे अटल आवास में सड़क की सुविधा नहीं है।

- यहां पर सड़क स्वीकृत है। जल्द ही सड़क बनाई जाएगी। साथ ही इस क्षेत्र में बिजली, पानी, नाली आदि मूलभूत समस्याओं को दूर किया जाएगा। इसके लिए प्रस्ताव बन चुका है। फंड आते ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

रजनीश श्रीवास्तव, अज्ञेय नगर

वाटर सप्लाई ठीक नहीं है।

- गर्मी का दिन चल रहा है। ऐसे में पानी की खपत बढ़ गई है। ऐसे में बीच-बीच में समस्या हो रही है। धीरे-धीरे पानी की समस्याओं को दूर किया जा रहा है। आने वाले दिनों में पानी को लेकर समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

आकाश कुमार, शिव विहार सरकंडा

विकास की बात आती है तो फंड कम क्यों हो जाता है।

- ऐसा नहीं है। किसी भी विकास कार्य के लिए पूरी प्लानिंग के तहत कार्य होता है। पैसे आने में देरी जरूर होती है, पर आता जरूर है। धीरे-धीरे विकास गति पकड़ने लगा है। शहर विकास के लिए 100 करोड़ का प्रस्ताव बना है।

विजय रजक, अशोक नगर

अटल आवास आवंटित किया जा चुका है। पर उसका कागजात नहीं दिया गया है।

- इसके लिए एक बार फिर निगम में आवदेन करें, किसी विभागीय प्रक्रिया के कारण कागज रुका होगा। मैं अनुशंसा कर कागजात जल्द से जल्द दिलवाने का प्रयास करूंगा।

प्रशांत कुमार, देवनंदन नगर

साइंस कालेज मैदान का काम अधूरा है।

- इस संबंध में जानकारी लेनी होगी। काम चल रहा है। जल्द ही इस मैदान को पूरी तरह से विकसित कर लिया जाएगा। साथ ही इस मैदान की सड़क को भी बनवा लिया जाएगा। कुछ महीने में मैदान पूरी तरह तैयार हो जाएगा।

प्रमोद कुमार, लिंगियाडीह

स्ट्रीट लाइट की समस्या है।

- बंद पड़ी स्ट्रीट लाइट के लिए निगम के पास फिर से लाइट आ गई है। इस क्षेत्र की बंद पड़ी स्ट्रीट लाइट को फिर से चालू करा दिया जाएगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local