बिलासपुर।Bilaspur News: कानन पेंडारी जू के पर्यटक बहुत जल्द बैटरी कार से भ्रमण कर सकेंगे। जू प्रबंधन ने कार की मरम्मत करा ली है। तीन कार तो चलने की स्थिति में नहीं थी। मरम्मत के बाद कार्यालय परिसर में रख दी गई है। इसके परिचालन के लिए उच्चाधिकारियों से अनुमति मांगी जाएगी। स्वीकृति मिलते ही परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

कानन में छह बैटरी कार हैं। यह सुविधा इसलिए दी गई ताकि पर्यटक इसका लुत्फ उठा सके। वैसे भी पर्यटकों के बीच इसकी मांग है। दरअसल जू का भ्रमण का दायरा तीन किमी से भी अधिक है। ऐसी स्थिति में ज्यादातर पर्यटक थक जाते हैं, लेकिन जब से जू प्रबंधन ने यह सुविधा दी है। पर्यटक इसी का उपयोग अधिक करते थे। यह स्थिति कोरोना की दस्तक से पहले की है। कोरोना के कारण जू को भी बंद कर दिया गया था।

हालांकि जब इसे खोला गया तब बैटरी कार बुकिंग सुविधा शुरू नहीं की गई। इसके चलने से पर्यटकों में दो गज दूरी का पालन नहीं होता और संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता। हालांकि इस बीच पर्यटक रोज इस सुविधा के बारे में जानकारी लेते हैं, लेकिन उन्हें सुविधा शुरू नहीं होने की बात कहकर लौटा दिया जाता है। अब स्थिति सामान्य होने लगी है। पर्यटकों की संख्या भी बढ़ रही है।

खासकर शनिवार व रविवार को बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। कोरोना वैक्सीन भी आ गई है। इसलिए जू प्रबंधन ने पर्यटकों के लिए बैटरी कार को चलाने का निर्णय लिया है। इसी तैयारी के मद्देनजर बैटरी कार की मरम्मत कराई गई। अब कार चलने लायक हो गई है। हालांकि परिचालन बिना अफसरों के अनुमति के शुरू नहीं हो सकती है। दो- तीन दिनों के भीतर अनुमति मांगी जाएगी।

बच्चे व बुजुर्गाें के प्रवेश के लिए सीजेडए की अनुमति का इंतजार

जू में पर्यटकों का आंकड़ा और बढ़ सकता है। पर 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 65 साल से अधिक उम्र के पर्यटकों को प्रवेश नहीं देने से संख्या अधिक नहीं हो रही है। जू प्रबंधन तो इन्हें प्रवेश देना चाहता है, लेकिन केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की अनुमति नहीं है। इसके लिए प्राधिकरण से निर्देश जारी होने का इंतजार है।

Posted By: anil.kurrey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags