बिलासपुर। bilaspur news: भुवनेश्वर स्थित नंदन कानन जू से दो मादा हिप्पोपोटामस लाने के लिए रवाना हुई कानन पेंडारी जू की टीम बीच रास्ते से लौट गई। इसकी वजह दस्तावेज में कमी को माना जा रहा है। नए मेहमानों को लाने की योजना फिलहाल अटक गई।

दो पशु चिकित्सक और चार जूकीपर के साथ टीम सुबह 8.30 बजे रवाना हुई। यह सदस्य दो अलग- अलग वाहन में थे। भुवनेश्वर जाने से पहले शनिवार की रात को पूरी तैयारी की गई और बाहर से वाहन भी मंगाया गया। कोरोना के कारण अभी जू की टीम का जाना अटका हुआ था। बड़ी मुश्किल से जाने की तारीख घोषित हुई।,लेकिन विभाग की एक छोटी से कमी के कारण टीम को बीच रास्ते से लौटना पड़ा।

जब जू के अधिकारियों की टीम को सूचना मिली तो वे सरायपाली पहुंच चुके थे। कुछ दूर बाद ओडिशा बार्डर पहुंच जाते। एकाएक लौटने के आदेश के बाद टीम भी हैरान रह गई। चिकित्सकों ने वजह भी पूछी तब उन्होंने दस्तावेज में कमी होने की बात कही गई। जिसके चलते हिप्पोपोटामस लाने में अड़चन आ सकती थी। अफसरों के आदेश मिलने के बाद टीम को लौटना पड़ा।

मालूम हो कि भुवनेश्वर से दो मादा हिप्पोपोटामस लाना है। इसलिए कानन प्रबंधन ने दो पिंजरा तैयार किया था। दोनों खाली पिंजरे को अलग- अलग वाहन में रखा जाएगा। वहां पहुंचने के बाद जब दोनों हिप्पोपोटामस पिंजरे में आ जाएंगे। इसके बाद पिंजरे समेत उन्हें वाहन में रख दिया जाएगा। एक वाहन में दो- दो जूकीपर रखने की योजना थी। जिनका काम केवल बिलासपुर लाते तक हिप्पोपोटामस के ऊपर पानी डालना होगा। सुरक्षित लाने के लिए यह उपाय जरूरी है। नहीं तो हिप्पोपोटामस को लाना मुश्किल हो सकता था। यह वन्य प्राणी पूरे समय पानी में डूबा रहता है।

भुवनेश्वर से हिप्पोपोटामस लाने के लिए टीम को रवाना कर दिया गया था। लेकिन परिवहन से संबंधित कुछ दस्तावेज में कमी थी। जिसके कारण अड़चन आ सकती थी। इसलिए टीम को बीच रास्ते से वापस बुलाना पड़ा। जल्द ही दस्तावेज की कमी दूर कर दोबारा टीम को भेजा जाएगा।

वीके चौरसिया

अधीक्षक, कानन पेंडारी जू

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस