बिलासपुर। Karwa Chauth 2021: करवा चौथ 24 अक्टूबर यानी कल है। ठीक पहले बाजार गुलजार है। सराफा से लेकर कपड़े की दुकानों में महिलाओं की भीड़ उमड़ी है। मेंहदी लगवाने सुहागिनों के साथ कुंवारी कन्याएं भी उत्साहित है। कोरोना महामारी के बीच पहली बार व्यापारियों के चेहरे पर भी खुशी झलक रही है। बिलासपुर में करीब 80 से 100 करोड़ रुपये के करोबार की उम्मीद है।

दीपावली से पहले करवा चौथ ने बाजार में उछाल ला दिया है। 24 अक्टूबर को रात आठ बजकर दो मिनट पर चंद्रोदय होगा। महिलाएं चलनी की ओट पर चंद्रमा के दर्शन कर पति को देख व्रत पूरा करेंगी। ठीक पहले बाजार में रौनक लौट आई है। शनिवार को न्यायधानी की साड़ी व कास्मेटिक दुकानों में महिलाओं की भारी भीड़ रही। सराफा व्यापारियों से लेकर कुम्हारों के चेहरे पर खुशी झलक रही थी। सोना-चांदी खरीदने सराफा दुकानों में जबरदस्त रुझान दिख रहा है। महिलाएं लहंगा, साड़ी, चूड़ी, काजल, पाउडर, सिंदूर से लेकर आभूषण और मोबाइल फोन खरीदने सबसे अधिक डिमांड कर रही है।

कपड़ा बाजार में रौनक लौट आई है। करवा चौथ को लेकर महिलाएं उत्साहित हैं। नए वेरायटी और डिजाइन के लहंगा, चोली और साड़ियों की मांग कर रही है। नई साड़ियों के साथ ही गहने व पूजन सामग्री आदि की खरीदी शुरू कर चुकी हैं। शहर के शनिचरी, बृहस्पति बाजार, देवकीनंदन चौक के पास समेत अन्य जगहों पर पूजन सामग्रियों की बिक्री होने लगी है। वहीं ज्वेलरी से लेकर डिजाइनर व सामान्य साड़ियों की खरीदी भी शुरू हो गई है। इससे इन दुकानों में भीड़ भी देखने को मिल रही है।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, इस साल चतुर्थी तिथि की शुरुआत 24 अक्टूबर को ही भोर में 03:01 बजे से होगा। यह 25 अक्टूबर की सुबह 5:43 बजे तक रहेगी। इस साल करवा चौथ व्रत पर पूजन का शुभ मुहूर्त शाम 5:30 बजे से शाम 6:45 बजे तक का रहेगा। यानी इसकी अवधि एक घंटे 15 मिनट तक की रहेगी। इस दिन चंद्रोदय रात 8:02 बजे होगा। वहीं करवा चौथ व्रत का समय सुबह 6.01 बजे से रात 08.02 बजे तक यानी कुल 14 घंटे एक मिनट का रहेगा।

Posted By: sandeep.yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local