बिलासपुर। नगर निगम आयुक्त ने एक बार फिर सड़क पर मलबा रखने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। कार्रवाई न करने पर उन्होंने अतिक्रमण विरोधी टीम को फटकार भी लगाई है। उन्होंने साफ किया है कि जहां से भी शिकायत मिल रही है वहां पहुंचकर मलबा व भवन सामग्री रखने वालों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जाए। फटकार के बाद अतिक्रमण टीम कार्रवाई की तैयारी में जुट गई है। शासन ने निर्माण व मलबा रखने और उसके निपटारे के लिए लिए नियम बनाया है। इसका पालन शहर में नहीं हो रहा है और भवन निर्माणकर्ता मलबा सड़क किनारे या फिर जहां खाली जगह पर फेंक देते हैं।

खासकर सड़क पर मलबा रखने से यातायात बाधित हो रहा है। इसकी शिकायत भी लगातार मिल रही है। इसे निगम आयुक्त ने गंभीरता से लिया है। इस तरह के मामलों को देखते हुए निगम आयुक्त अजय त्रिपाठी ने निर्देश दिया है कि सड़क पर मलबा रखने वालों पर फिर से जुर्माना लगाया जाए। वहीं अब ऐसे लोगों की सूची बनाकर मलबा रखने वाले भवन स्वामियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके तहत सोमवार से मलबा हटाने की कार्रवाई की जाएगी।

ये है नियम

नगर निगम ने शासन के नियम का पालन कराने का निर्णय लेते सर्कुलर जारी किया है। इसके तहत निर्माण एवं भवन आदि की तोड़-फोड़ के दौरान निकलने वाले मलबे को चिन्हांकित लो लाइन एरिया अथवा नगर निगम से चिन्हांकित स्थल पर डालना होगा। निर्माण स्थल पर ज्यादा समय तक मलबा पड़ा रहना नियम के विरुद्ध है। वहीं मलबे को सार्वजनिक स्थल पर डालने या सड़क किनारे छोड़ दिया जाता है तो संबंधित के खिलाफ निगम वैधानिक कार्रवाई करते हुए एवं अर्थदंड लगाएगा।

लगातार सड़क पर मलबा रखने की शिकायत मिल रही है। ऐसे में टीम कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

अजय कुमार त्रिपाठी

आयुक्त, नगर निगम

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close