बिलासपुर। Bilaspur News: राज्य निर्माण के बाद यह पहली मर्तबे है जब भाजपा की अनुषांगिक संगठनों में से एक किसान मोर्चा की टीम को इस बार संगठनात्मक रूप से काफी समृद्ध बनाया गया है। मोर्चा की टीम में दिग्गज भाजपा नेताओं को ना केवल शामिल किया गया है साथ ही महत्वपूर्ण पदों पर बैठाया भी गया है। आने वाले दिनांे में किसान मोर्चा की सक्रियता नजर आए तो अचरज की बात नहीं होनी चाहिए।

भाजपा की अनुषांगिक संगठनों में शामिल किसान मोर्चा की इस बार कुछ ज्यादा ही पूछपरख हो रही है। केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानून को लेकर जिस तरह विपक्षी दलों द्वारा माहौल बनाया जा रहा है और विरोध की राजनीति को धार दी जा रही है,भाजपाई रणनीतिकारों ने भी इसका विकल्प तैयार करने की कोशिश शुरू कर दी है। रणनीतिकारों का मानना है कि अन्न्दाता किसानों के बीच अपनी बात प्रभावी तरीके से रखने के लिए सभा समारोह व सम्मेलन के बजाय किसान मोर्चा से जुड़े पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी जाए।

इसका असर ये हुआ कि किसान मोर्चा की टीम में इस बार दिग्गज भाजपा नेताआंे की टीम खड़ी नजर आ रही है। अब तक यही माना जाता था कि भाजपा संगठन में जिनको जगह नहीं मिल पाती थी या फिर गुटीय राजनीति के कारण जगह बनाने में सफल नहीं हो पाते थे उनको संतुष्ट करने के लिए मोर्चा में जगह दे दी जाती थी। युवा मोर्चा के अलावा किसान मोर्चा,महिला मोर्चा,अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति मोर्चा के जरिए भाजपाई दिग्गज अपने समर्थकों को शामिल कर अपनी राजनीति को जिले में अंजाम देते थे।

किसान मोर्चा में इस बार कुछ अलग ही राजनीति नजर आ रही है। टीम पर नजर डालें तो दिग्गज व प्रभावशाली भाजपाइयों को कमान सांैपी गई है।

किसानों के बीच जिनकी पैठ,वहीं बनाएंगे माहौल

किसान मोर्चा में उन चेहरों को शामिल किया गया है जिनकी किसानों के बीच अच्छी खासी पैठ है। यही नहीं इनकी बातों पर किसानों को भरोसा भी है। एक तरह से ये किसानों का ही चेहरा हैं। कृषि कानून की बारीकियांे को समझाने और किसानों को केंद्र सरकार के निर्णय से सहमत कराने की जिम्मेदारी भी इनकी रहेगी। बिना किसी शोरगुल के मोर्चा के पदाधिकारी गांव-गांव जाएंगे और किसानों के बीच बैठकर पहले उनकी सुनेंगे फिर अपनी बात सिलसिलेवार रखंेगे।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags