विकास पांडेय/कोरबा।Korba News: कालेज की परीक्षाएं शुरू होने तक प्राचार्य से लेकर प्राध्यापक व सहायक प्राध्यापक अपने विद्यार्थियों को आनलाइन पढ़ा रहे हैं। इसके साथ ही अब वे प्रतिदिन उन्हें कोरोना नियंत्रण व रोकथाम के प्रति जागरूक भी कर रहे हैं।

प्राध्यापक अपनी कक्षा के प्रत्येक विद्यार्थी को न केवल तथ्यपरक जानकारी दे रहे हैं, बल्कि प्रतिदिन कितने बच्चों से संपर्क कर यह जानकारी उन तक पहुंचाई, इसका लेखा-जोखा भी बनाया जा रहा है। इनकी रिपोर्ट निगरानी समिति प्राप्त कर उसे अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय को प्रतिदिन प्रस्तुत कर रही है। प्राध्यापकों को प्रतिदिन कम से कम 10 छात्रों से संपर्क कर जागरूक करने का दायित्व दिया गया है।

आनलाइन कक्षाओं के लिए बने ग्रुप पर यह अभियान शुरू किया गया और अब कई अन्य ग्रुपों के माध्यम से इसका विस्तार किया जा रहा है। कालेजों के प्राचार्य अपने वरिष्ठ प्राध्यापकों से समन्वय स्थापित कर विभिन्न् विभागाध्यक्षों व सहायक प्राध्यापकों के प्रयासों की मानिटरिंग कर रहे हैं।

प्राध्यापक अपनी कक्षाओं के साथ व उसके बाद छात्र-छात्राओं को इंटरनेट मीडिया ग्रुप पर मार्गदर्शन दे रहे हैं। उन्हें प्रतिदिन कम से कम 10 विद्यार्थियों को कोविड प्रोटोकाल, होम आइसोलेशन, टीकाकरण व खुद को सुरक्षित रखने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपायों पर चर्चा करना होता है। इसके बाद विद्यार्थी अपने परिवार, मित्रों, पड़ोसियों व संपर्क में रहने वाले अधिक से अधिक व्यक्तियों से जुड़कर इन्हें भी जागरूक कर रहे हैं।

रेडक्रास, एनसीसी व एनएसएस का सहयोग

जिले के महाविद्यालय अग्रणी शासकीय इंजीनियर विश्वेसरैया स्नातकोत्तर कालेज के प्राचार्य व अभियान के जिला प्रभारी डा. आरके सक्सेना ने बताया कि कालेजों की यूथ रेडक्रास सोसायटी, एनसीसी व एनएसएस इकाइयों के प्रभारियों को भी यह अभियान आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी दी गई है।

कोविड-19 के इस संकट काल में हर वर्ग को एकजुट व जागरूक करने चलाए जा रहे अभियान में शहर के आम नागरिकों से लेकर कालेजों के गोद ग्राम व ग्रामीण अंचलों तक हमारे विद्यार्थी स्वजनों के मोबाइल फोन की मदद से लोगों तक महामारी से बचाव के लिए तथ्यपरक सूचनाएं प्रसारित कर जनजागरूकता में जुटे हैं।

Posted By: anil.kurrey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags