मधु शर्मा

बिलासपुर। Bilaspur News: शादी के सीजन में विवाह कार्ड समेत रूटीन के काम इतने हो जाते हैं कि प्रिंटिंग प्रेस के कर्मचारियों को आराम करने की भी फुर्सत नहीं मिलती। वहीं कोरोना काल ने उनके कारोबार को 80 फीसद तक गिरा दिया है। शहर में प्रिंटिग प्रेस में एक सीजन में औसतन एक करोड़ के आसपास का कारोबार होता रहा है। यह अब लगभग 20 लाख पर आ चुका है।

शादियों का सीजन अब शुरू होने वाला है लेकिन, लोगों का जोर डिजीटल कार्ड पर है। अंकुर प्रिंटिंग प्रेस के संचालक अनिल अग्रवाल का कहना है कि शादियों में गाइड-लाइन के तहत सीमित संख्या में मेहमानों को आमंत्रित किया जा रहा है। वहीं लोग शादी कार्ड को केवल नजदीकी रिश्तेदारों को निमंत्रण देने के लिए छपवा रहे हैं। बाकी के लिए डिजीटल कार्ड और वीडियो भेज रहे हैं।

इनका असर इस कारोबार पर पड़ा है। शादी कार्ड से जुड़े सभी सहायक कारोबार भी इससे प्रभावित हुए हैं। इसमें कार्ड तैयार करने वाले उद्योग, कार्ड डिजाइनर कंपनियां, कार्ड के लिए पेपर बनाने वाली यूनिट, इंक निर्माता कंपनियां, केमिकल बनाने वाली इकाइयां और वे आपरेटर जो आर्डर के बाद शादी के कार्ड तैयार करने का काम करते हैं।

देवउठनी एकादशी से काम को मिलती है गति

देवउठनी एकादशी से शादियों का सीजन भी शुरू हो जाता है। ऐसे में कार्ड छपाई का काम नवंबर में पूरी गति से चलता है। प्रिंटिंग प्रेस मालिकों को इन महीनों में शादी के सैंपल कार्ड देखने, पसंद करने और प्रिंट कराने के आर्डर आने लगते थे। लेकिन अभी वे खाली बैठे हैं। लोग भी अब शगुन के नाम पर एक-दो ही कार्ड छपवाते हैं। बाकी डिजीटल कार्ड से अपना काम कर रहे हैं।

80 प्रतिशत बाजार खत्म

मार्च के बाद से शादियों की तारीखें पास आती देख स्वास्थ्य मंत्रालय ने भीड़ से संक्रमण के खतरे की आशंका देख आयोजन पर लोगों की उपस्थिति की संख्या सीमित कर दी थी। इससे कार्ड प्रिंट करने का काम भी प्रभावित हुआ। लोग डिजीटल कार्ड ज्यादा ज्यादा पसंद करने लगे। ऐसे में बाजार 80 प्रतिशत प्रभावित हुआ।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस