बिलासपुर। Lockdown In Bilaspur: कलेक्टर व जिला दंडाधिकारी डा.सारांश मित्तर ने जरूरी छूट के साथ जिले में लाकडाउन की अवधि 15 मई की रात 12 बजे तक बढ़ा दी है। रबी फसल लेने वाले किसानों के लिए राहत वाली बात यह है कि कृषि दवा व उपकरण की दुकानें खुलेंगी। रजिस्ट्री कार्यालय में नियमित रूप से कामकाज प्रारंभ होगा। बंैकिंग कार्यालय भी आम लोगों के लिए खुल जाएंगे। सभी के लिए समय निर्धारित कर दिया गया है। तय समय पर कार्यालयों में कामकाज प्रारंभ हो जाएगा।

कोरोना की दूसरी लहर लगातार खतरनाक रूप लेते जा रही है। 14 अपै्रल से जिले में लाकडाउन चल रहा है। संक्रमण बढ़ने के कारण कलेक्टर डा.मित्तर ने 21 अप्रैल से इसे आगे बढ़ाते हुए छह मई तक के लिए आदेश को विस्तारित कर दिया था। एक बार फिर लाकडाउन को आगे बढ़ा दिया है। तीसरी बार बढ़ाए गए लाकडाउन के तहत अब 15 मई तक जिले में यही स्थिति बनी रहेगी। इस बार जरूरी छूट भी दी गई है।

कृषि दवा व कृषि उपकरणों की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है। पेट्रोल पंप 24 घंटे खुले रहेंगे। आम लोगों को भी पंप के जरिए पेट्रोल व डीजल की आपूर्ति की जाएगी। बीमा व बैंकिंग कार्यालय को भी आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। समय सीमा तय कर दी गई है। बैंकिंग कामकाज के सिलसिले में बैंक जाने वालों को मास्क लगाना होगा व शारीरिक दूरी के नियमों का कड़ाई के साथ पालन करना होगा। बैंक प्रबंधन को कार्यालय मेें सैनिटाइजर की व्यवस्था करनी होगी।

23 दिन बाद खुलेगा रजिस्ट्री कार्यालय

23 दिन एक बार फिर जिला पंजीयक व उप पंजीयक कार्यालयों के ताले खुलेंगे व नियमित रूप से रजिस्ट्री का काम प्रारंभ होगा। हालांकि क्षमता से 50 प्रतिशत कर्मचारियों से काम लिए जाएंगे। इस दौरान मास्क लगाने के साथ ही शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा। रजिस्ट्री के लिए जिला पंजीयक व उप पंजीयक कार्यालय द्वारा टोकन सिस्टम जारी किया जाएगा। टोकन में दिए गए नंबर के हिसाब से रजिस्ट्री के कार्य होंगे। कार्यालय में भीड़ ना बढ़ाने की हिदायत कलेक्टर ने दी है।

ये मिली नई छूट

अब आम लोगों को भी पेट्रोल पंपों में निर्धारित समय पर मिलेगा डीजल और पेट्रोल

कृषि दवा व उपकरण-07:00 से दोपहर 02:00 बजे तक। लोडिंग व अनलोडिंग की भी रियायत।

एसी, कूलर व पंखे की मरम्मत के लिए इलेक्ट्रीशियन व प्लंबर को घरों में जाकर कार्य करने की छूट।

एसी, इलेक्ट्रीक रियपेरिंग दुकानें 07:00 से दोपहर 02:00 बजे खुलेंगी।

एसी, कूल और पंखे की दुकानें खोले बिना संचालकों को होम डिलीवरी करनी होगी।

बैंक और पोस्ट आफिस में क्षमता से 50 फीसद कर्मचारियों के साथ निर्धारित समयावधि में संचालित होंगे।

रजिस्ट्री कार्यालय भी 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ संचालित होंगे। ग्राहकों के लिए टोकन सिस्टम जारी किया जाएगा।

इनका समय बढ़ाया गया

0 फल, सब्जी, अंडा, पोल्ट्री, मटन व किराना दुकान संचालक सुबह 07:00 से दोपहर 02:00 बजे होम डिलीवरी कर सकेंगे।

0 डेयरी और दूध का वितरण सुबह 07:00 से 09:00 व शाम 05:00 से 06:30 बजे तक।

ये खुलेंगे पूर्ववत

0 होटल और रेस्टोरेंट से होम डिलीवरी सुबह 06:00 से रात्रि 8:00 बजे तक।

0 समाचार पत्रों का वितरण सुबह 06:00 से 08:00 बजे व शाम 05:00 से 06:30 बजे तक।

0 पेट शाप,एक्वेरियम और पशुचारा दुकानें सुबह 06:00 से 08:00 बजे व शाम 05:00 से 06:30 बजे तक।

Posted By: Yogeshwar Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags