बिलासपुर। श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पावन अवसर पर शहर में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी कारोना चौक में मलखंब प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें शहर व आसपास के बड़ी संख्या में खिलाड़ियों ने भाग लिया। शानदार शौर्य का प्रदर्शन करते हुए जरहाभाटा बिलासपुर की टीम विजयी रही। टीम को सात घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद सफलता मिली। आयोजन समिति द्वारा जरहाभाटा की टीम को 15000 रुपए नगद पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

जन्माष्टमी शहर में धूमधाम से मनाई गई। दिन में सर्व यादव समाज ने शोभायात्रा निकालकर देवकी नंदन दीक्षित सभा भवन लाल बहादुर शास्त्री स्कूल में आयोजन किया। वहीं शाम को शहर के विभिन्न सड़कों पर गोविंदों की टोली डीजे में मटकी फोड़ने निकली जो देर रात तक जारी रहा। रात में करोना चौक पर मलखंब प्रतियोगिता हुई। रात एक बजे जरहाभाठा की टीम ने बाजी मारी। टीम के सदस्यों को 15 हजार का इनाम दिया गया। साथ ही व्यंकटेश मंदिर, घोंघा बाबा मंदिर सहित कई मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना के बीच भगवान का जन्मोत्सव मनाया गया।

सर्व यादव समाज की शोभायात्रा बृहस्पति बाजार से शुरू होकर नेहरू चौक पहुंची। यहां से अलग-अलग हिस्से से आई और भी कई शोभायात्रा मिल गई। मुंगेली नाका चौक की तरफ जहां युवा यादव समाज तो सरकंडा क्षेत्र की यात्राएं मभी यहीं मिलकर शहर में प्रवेश की। यात्रा का विभिन्न समाज के लोगों ने स्वागत किया।

शोभायात्रा में समाज ने झांकी के माध्यम से संदेश देने के लिए ट्रैक्टर में बैनर लगाया। इसमें नशा मुक्त समाज बनाने, गौ-माता को राष्ट्र माता घोषित करने की मांग, अहीर रेजिमेंट की मांग, हमर संस्कृति-हमर पहचान, कृष्ण जन्मभूमि मथुरा को कब्जा मुक्त कराने की मांग, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, श्री कृष्ण की लीलाएं, जय जवान-जय किसान का बैनर लगा रखे थे। लोग बाजों की धून में नाचते हुए आगे बढ़ाते रहे।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि महापौर रामशरण यादव, छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, बेलतरा विधायक रजनीश सिंह, जिपं अध्यक्ष अरुण चौहान, जिला यादव समाज के अध्यक्ष विष्णु यादव, जिपं सभापति मीनू सुमंत यादव व सतीश यादव आदि मौजूद रहे। मलखंब प्रतियोगिता में अगले वर्ष से पुरस्कार राशि बढ़ाने का भी सुझाव आया। मिली जानकारी के मुताबिक नगर विधायक शैलेश पांडे ने अगले साल से यह राशि बढ़ाकर एक लाख करने का ऐलान भी किया। जिसके बाद मलखंब खिलाड़ियों में उत्साह और बढ़ गया।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close