बिलासपुर। छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान (सिम्स) ने मेडिसीन डिपार्टमेंट में पीजी की सीट के लिए जल्द ही एमसीआइ(मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया) का निरीक्षण होगा। एमसीआइ ने सिम्स प्रबंधन को इसकी जानकारी दी है। यह निरीक्षण आने वाले सप्ताह में होगा। प्रबंधन के अनुसार उनकी तैयारी पूरी है। ऐसे में मेडिसीन की सीट मिलने की पूरी उम्मीद है।

एक महीने पहले ही आयुष विश्वविालय की तीन सदस्यीय टीम ने सिम्स का निरीक्षण किया था। इसके बाद एमसीआइ के अधिकारी भी निरक्षण के लिए पहुंचे। इस दौरान टीम ने मेडिसीन विभाग का जायजा लिया। साथ ही कालेज पहुंचकर पढ़ाने के तरीकों का अवलोकन किया। टीम ने बताया कि निरीक्षण की रिपोर्ट एमसीआइ को भेजा जाएगा। यदि एमसीआइ को लगा कि सिम्स को मेडिसीन की सीट दी जा सकती है तो वह निरीक्षण के लिए आएगी। वहीं, रिपोर्ट मिलने के बाद एमसीआइ ने सिम्स प्रबंधन को जानकारी दी है कि संभवत इस सप्ताह अधिकारी निरीक्षण के लिए सिम्स पहुंचेगे।

आयुष विश्वविालय की टीम का फीडबैक अच्छा रहा है। मालूम हो कि अभी सिम्स में अभी पीजी की 36 सीट की मान्यता मिली है। जबकि सबसे महत्वपूर्ण डिपार्टमेंट मेडिसिन अब भी खाली है। ऐसे में सिम्स प्रबंधन ने मेडिसीन डिपार्टमेंट को पीजी सीट के लायक बताया है। प्रबंधन के मुताबिक 100 बेड का हाईटेक वार्ड ही पीजी सीट के लिए काफी है। कुछ दिनों पहले ही गायनिक की पीजी सीट के लिए एमसीआइ का निरीक्षण हो चुका है। फिर से सिम्स प्रबंधन ने एमसीआइ को जानकारी दी है कि मेडिसीन, आर्थोपेडिक और गायनिक की पीजी सीट के लिए तमाम संसाधन व सुविधा जुटा लिया गया है। ऐसे में इनकी पीजी सीट की पढ़ाई में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी। वैसे सिम्स के अधिकारियों का कहना है कि इस बार पीजी की सीट में बढ़ोतरी होना तय होगी।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local