बिलासपुर। राज्य मानसिक चिकित्सालय सेंदरी में जीवनदीप समिति की बैठक संभागायुक्त डा. संजय अलंग की अध्यक्षता में 30 दिसंबर की सुबह साढ़े 11 बजे से होगी। इसमे अस्पताल के विस्तार और मरीजों की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए आवश्यक निर्णय लिया जाएगा।

अस्पताल अधीक्षक डा. बीआर नंदा ने बताया कि शासन ने अस्पताल को 200 बिस्तरों का बना दिया है। लगभग सभी बिस्तर भरे हुए हैं। जबकि सेटअप 100 बेड के हिसाब से है। वहीं अब 200 बेड के अनुसार सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। शासन के निर्देश पर काम हो रहा है। वहीं अब 30 दिसंबर को जीवन दीप समिति की बैठक होगी। इसमे चिकित्सकीय सुविधाओं को बढ़ाने के लिए जरूरी कदम उठाया जाना है।

ठीक हो चुके मरीजों के लिए प्रशिक्षण शिविर को और भी उन्न्त करने के साथ ही अस्पताल के वार्डों की खिड़की, दरवाजे के साथ टूटफूट को दूर करने के लिए फंड की मांग की जाएगी। इसके अलावा मरीजों के लिए आपातकालीन में दवाओं की व्यवस्था करने के लिए लोकल पर्चेसिंग को बढ़ाने के लिए भी फंड मांगा जाएगा। इससे मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधा मिल सकेगी।

ठीक हो चुके मरीजों को घर पहुंचाने की प्रक्रिया

अस्पताल की एक बड़ी समस्या यह है कि अक्सर मरीज के ठीक होने के बाद भी उनके स्वजन लेने नहीं आते हैं। ऐसे में बेवजह ठीक हो चुके मरीजों से बेड भरा रहता है। खासतौर से बिहार से उपचार कराने पहुंचे ज्यादाजर मरीज के स्वजन लेने नहीं आ रहे हैं। बैठक इन मरीजों को घर पहुंचाने के लिए भी जरूरी निर्णय लिया जाएगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local