बिलासपुर । Bilaspur News : सहकारी समिति कर्मचारी संघ मुंगेली धान परिवहन एवं भंडारण व धान खरीदी अनुबंध, कर्मचारियों का स्थानांतरण, वितरण संघ एवं परिवहन कर्ता, प्रोत्साहन राशि भुगतान के संबंध में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर निराकरण की मांग की है।

ज्ञापन में बताया कि शासन के निर्देशानुसार एक दिसंबर 2020 से धान खरीदी की जाएगी। संघ ने इसके लिए मांग और सुझाव दिए। इसमें धान खरीदी प्रारंभ से ही परिवहन तय किया जाए। इसके लिए केंद्रों को खोला जाए और धान परिवहन के लिए परिवहनकर्ता नियुक्त किया जाए। धान संग्रहण केंद्र विलंब से खुलने और देरी से परिवहन कर्ता को परिवहन आदेश मिलने के कारण पिछले वर्ष शासन एवं समितियों को लाखों रुपए की हानि हुई है।

इसी प्रकार से धान खरीदी के पूर्व कंेंद्रों को धान खरीदी अनुबंध उपलब्ध कराई जाए इसमें धान खरीदी प्रभारी, विपणन अधिकारी एवं जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के प्रतिनिधि का हस्ताक्षर मान्य हो। समिति के कर्मचारियों का स्थानांतरण नहीं किया जाए। समिति स्तर पर खरीदी कार्य करने समिति के कर्मचारी अपने समिति के हितों के प्रति विश्वास के साथ धान खरीदी एवं परिवहन कराए। बचाव के लिए बीमा कराया जाए।

धान खरीदी में संलग्न सभी कर्मचायों एवं हमालों का भी बीमा किया जाए। नोडल अधिकारी तथा धान खरीदी नियंत्रण एवं पर्यवेक्षण के लिए अधिकारियों की नियुक्ति की जाती है। इसकी जवाबदेही धान खरीदी के बाद समाप्त हो जाती है। उनकी जवाबदेही धान खरीदी प्रारंभ से उठाव तक होनी चाहिए।

धान खरीदी केंद्रों में किसी भी प्रकार की अनियमितता के लिए इनकी भी जवाबदेही तय होनी चाहिए। परिवहन के लिए विपणन संघ एवं परिवहन कर्ता की जवाबदारी होती है। इनके द्वारा देरी से परिवहन करने के कारण धान खरीदी केन्द्रों में होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए विपणन संघ एवं परिवहन कर्ता को दोषी माना जाए। संघ ने खरीदी से पूर्व इस प्रकार से निर्देश जारी करने की मांग की।

Posted By: anil.kurrey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस