बिलासपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मुख्यमंत्री मितान योजना का लाभ अब शहरवासियों को मिलने लगा है। मितान योजना के तहत लोगों 13 प्रकार के जरूरी प्रमाण पत्र घर बैठे बनवा रहे हैं। बिलासपुर नगर निगम सीमा क्षेत्र में दो मई से इस योजना की शुरुआत की गई थी। अब तक 253 लोगों ने इस सेवा का लाभ उठाया है। वहीं, 219 आवेदकों के घरों में मितान द्वारा प्रमाण-पत्र पहुंचा गया है।

मुख्यमंत्री मितान योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के नागरिकों के घर तक सरकारी सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करना है। इन सेवाओं में राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि शामिल है। अब प्रदेश के नागरिकों को सरकारी सेवाएं प्राप्त करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है। क्योंकि अब सरकार द्वारा सभी सरकारी सेवाएं नागरिकों के घर पर प्रदान की जा रही है।

इस योजना के माध्यम से नागरिकों के समय के अनुसार शासकीय काम किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री मितान योजना के संचालन से समय और पैसे दोनों की बचत हो रही है तथा प्रणाली में भी पारदर्शिता आई है । यह योजना प्रदेश के नागरिकों के जीवन स्तर को सुधारने में भी कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से प्रदेश के नागरिक सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगे।

बाक्स

प्रमाण पत्र बनने में लग रहा अधिकतम दो दिन

मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत कितनी तेजी से काम किया जा रहा है और लोगों को कितना लाभ मिल रहा है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की निराकृत 219 आवेदनों में से अधिकतर आवेदकों को उसी दिन उनका प्रमाण-पत्र घर पहुंचा दिया गया है जिस दिन आवेदक द्वारा प्रमाण पत्र के लिए काॅल किया गया था। निवास और जाति जैसे प्रमाण-पत्र तो मितान के द्वारा आवेदक के घर पहुंचकर आवश्यक दस्तावेज एकत्र करने के छ: से सात घंटे के भीतर ही तैयार करके पहुंचा दिया जाता है। अगर दस्तावेज सही और पूर्ण है तो मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत आवश्यक सेवाओं के प्रमाण पत्र अधिकतम दो दिन के भीतर आवेदक को घर बैठें प्राप्त हो रहा है।

13 तरह के प्रमाण-पत्र मिलेंगे

मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत 13 तरह के प्रमाण-पत्र के लिए टोलफ्री नंबर 14545 पर काल किया जा सकता है। काल मिलने पर आवेदक की सहायता के लिए मितान घर पहुंचते हैं और जरूरी दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करने के बाद तैयार प्रमाण-पत्र को आवेदक को घर पहुंचाकर देते हैं। लोगों को मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र, दस्तावेज़ के नकल के लिए अनुरोध, गैर-डिजिटाइज्ड (भूमि रिकॉर्ड आदि की प्रति), जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाणपत्र, दुकान पंजीकरण, भूमि की जानकारी, जन्म प्रमाणपत्र सुधार, मृत्यु प्रमाणपत्र सुधार, विवाह प्रमाणपत्र सुधार जैसी सर्विस घर बैठे दी जा रही है।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close