बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ(आरएसएस) के विजयादशमी उत्सव में इस बार कोरोना संक्रमण का असर दिखाई दे रहा है। प्रांतीय कार्यालय जागृति मंडल ने पथ संचलन कार्यक्रम को स्थगित करने के निर्देश दिए हैं। निर्देश के पीछे संक्रमण को कारण बताया जा रहा है। यह पहला अवसर होगा जब आरएसएस के स्वयंसेवक पथ संचलन नहीं निकाल पाएंगे।

संघ में विजयादशमी भव्य रूप में मनाने की परंपरा रही है। दो दशक से संघ के स्वयंसेवक दोपहर के वक्त पथ संचलन निकालते थे। दो वर्ष से समय में बदलाव कर दिया गया है। दोपहर की बजाय सुबह के वक्त संचलन कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं। शाम के वक्त विजयादशमी के अवसर पर सामूहिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। कोरोना संक्रमण के मौजूदा दौर में पथ संचलन का कार्यक्रम की मनाही कर दी गई है। आरएसएस के सह प्रांत कार्यवाह गोपाल यादव ने एक निर्देश जारी कर संक्रमण के दौर में विजयादशमी उत्सव को सावधानी बरतते हुए मनाने कहा है। उत्सव को भव्य स्वरूप देने की मनाही कर दी गई है। छोटी-छोटी टोलियों में मनाने की हिदायत दी गई है। नगरीय क्षेत्रों में बस्तियों में व ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह और शाम के वक्त लगने वाली शाखाओं में मनाने की बात कही गई है।

यह है फरमान

25 से 30 अक्टूबर के बीच किसी भी दिन किया जा सकता है।

नगरीय क्षेत्रों में बस्ती व ग्रामीण क्षेत्रों में शाखाओं में आयोजन हो।

अधिकतम 100 की संख्या के साथ मैदान में आयोजन किया जाए। शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य है।

मैदान छोटा है तो संख्या कम होनी चाहिए। दो भाग में कार्यक्रम का आयोजन किया जाए।

शस्त्र पूजन कार्यक्रम अनिवार्य रूप से हो। स्वयंसेवकों का पूर्ण गणवेश में उपस्थिति अनिवार्य हो। इस दौरान बौद्घिक वर्ग का आयोजन भी किया जाना चाहिए।

घोष संचालन की भी अनुमति नहीं रहेगी। जरूरी होने पर कार्यक्रम के लिए जिला प्रशासन से अनुमति भी ली जाए।

घर-घर शस्त्र पूजन व भारत माता की आरती हो।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस