बिलासपुर। Mobile Medical Unit in Bilaspur: मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मोबाइल मेडिकल यूनिट के जरिए स्लम क्षेत्रों में जाकर मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इसमें मिलने वाले इलाज और सुविधाओं पर जिले के लाभार्थियों ने अपनी राय दी है। 98 प्रतिशत लोगों ने योजना को सराहा है, वहीं दो प्रतिशत ने इसे औसत बताया। नगरीय प्रशासन विभाग ने मोबाइल यूनिट को लेकर लोगों की राय जानने के लिए वाहन में मशीन लगाई है। इसमें तीन बटन हैं।

छत्तीसगढ़ी में लिखे हुए हरे रंग का बटन अब्बड़ बढ़िया के लिए है। पीले रंग का बटन बने-बने के लिए हैं। लाल रंग के बटन में सुधारे ला लागिही लिखा है। नवंबर से शुरू हुए इस योजना से जिले में लाभान्वित 5,153 लोगों ने अपना फीडबैक दिया है। इसमें से 5,051 लोगों ने हरे बटन का उपयोग किया है। 83 लोगों ने पीला और 19 लोगों ने लाल बटन दबाकर सुधार की गुंजाइश पर अपनी राय दी है। मोबाइल यूनिट की सुविधाओं का आकलन रोजाना किया जा रहा है।

अब तक 67 हजार का इलाज

शहर में चार मोबाइल यूनिट में अब तक 67,195 लोगों का इलाज किया जा चुका है। यूनिट की उपलब्धता के आधार पर बिलासपुर नगर निगम ने पूरे प्रदेश में सबसे अधिक मरीजों का इलाज किया है।

आगे भी उत्कृष्ट प्रदर्शन जारी रहेगा: कमिश्नर

कमिश्नर अजय त्रिपाठी ने कहा कि घनी आबादी में रहने वाले कम आय के लोगों को मिलने वाली इस सुविधा और बेहतर ढंग से क्रियान्वित करेंगे। अधिक से अधिक लोगों को इस सुविधा का लाभ मिलें, यही प्रयास रहेगा। महापौर रामशरण यादव ने कहा कि हितग्राहियों से मिला फीडबैक और बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

मोबाइल में इन जांच की है सुविधा

मेडिकल मोबाइल यूनिट में सभी प्रकार की समान्य बीमारियों के साथ गंभीर बीमारियों का इलाज किया जाता है। यूनिट में लैब की भी सुविधा उपलब्ध है। इसमें आवश्यकता अनुसार ब्लड, यूरिन, कल्चर, सीबीसी, मलेरिया जैसे रोगों की जांच निश्शुल्क की जाती है। मोबाइल यूनिट में ईसीजी, ब्लड प्रेशर, पल्स आक्सीमीटर जैसे स्वास्थ्य उपकरण भी उपलब्ध हैं।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local