बिलासपुर। Bilaspur News: अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट समिति द्वारा धन संग्रहण का कार्य किया जा रहा है। साथ ही नगरीय क्षेत्रों में अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के प्रतीकात्मक माडल को रखकर रथ यात्रा भी निकाली जा रही है। आयोजक यह देखकर हैरान रह गए हैं कि सुबह आठ बजे से रथ का पहिया शुरू होता है तो रात 11 बजे तक चलते रहता है। जिस मोहल्ले में रथ पहुंचता है वहां का पूरा माहौल राममय हो जा रहा है।

राम के प्रति लोगों की आस्था कहें या फिर श्रद्धा। रथ में राम मंदिर के प्रतीकात्मक माडल पर ही राशि दान कर रहे हैं। बीते आठ दिनों में छह लाख स्र्पये रथ में ही लोगों ने दान कर दिया है।राम मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह के पहले लोगों को जागृत करने के लिए ट्रस्ट में शहरी क्षेत्रों में रथ यात्रा निकालने का निर्णय लिया है। इसके लिए समय भी तय कर दिया है। सुबह आठ से 12 बजे और शाम के वक्त चार से रात्रि आठ बजे तक श्ाहर के मोहल्लों व वार्ड में रथ यात्रा निकालने का निर्णय लिया था।

रथ यात्रा के प्रति लोगों के मिल रहे स्र्झान के कारण समिति को समय में बदलाव करना पड़ गया है। आलम ये कि सुबह आठ से रात 11 बजे तक रथ मोहल्लों व कालोनियों में विचरण कर रहा है। लोगों की भीड़ भी उमड़ रही है। जैसे ही रथ मोहल्ले में पहुंचता है महिलाएं और पुस्र्ष घ्ार से आरती की थाली सजाकर और नारियल लेकर निकलते हैं।

आरती करने और नारियल चढ़ाने के अलावा राशि भी दान कर रहे हैं। धन संग्रहण समिति से जुड़े पदाधिकारियों ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण्ा के लिए धन संग्रहण करने से पहले माहौल बनाने के लिए रथ यात्रा निकालने का निर्णय लिया है। इसके लिए सुबह और शाम के वक्त यात्रा निकालने समय सीमा भी तय कर दी गई थी। पर यह क्या जिस मोहल्ले में रथ यात्रा नहीं जा पा रही है वहां मोहल्लेवासी समिति के पदाधिकारियों से लगातार संपर्क कर रहे हैं और यात्रा मोहल्ले में निकालने का अधिकारपूर्वक आग्रह भी कर रहे हैं।

जिस मोहल्ले में यात्रा पहुंचती है उसके पहले ही महिलाएं,पुस्र्ष व बच्चे आरती की थाली सजाकर तैयार बैठे रहते हैंं। जैसे ही रथ मोहल्ले में पहुंचती है महिलाएं कतार में खड़ी होकर आरती करती हैं और नारियल चढ़ा रही हैं। आरती और नारियल चढ़ाने के बाद महिलाएं धनराशि भी दान कर रही हैंं।

श्रीराम मंदिर में बरस रहा धन

अयोध्या में निर्माणाधीन श्रीराम मंदिर के प्रति लोगों की आस्था ऐसी कि रथ यात्रा के दौरान श्रीराम मंदिर के प्रतीकात्मक माडल में महिलाएं और पुस्र्ष दिल खोलकर दान दे रहे हैंं। जहां-जहां श्रीराम मंदिर का रथ जा रहा है लोग श्रद्धापूर्वक धन बरसा रहे हैं। बीते सात दिनांे के भीतर सात लाख स्र्पये से अधिक का चढ़ावा लोगों ने रथ में चढ़ाया है।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags