बिलासपुर। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर और शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय रायगढ़ के मध्य गुरुवार को एमओयू हुआ। जिसके मुताबिक पीएचडी शोधार्थियों का भी बंटवारा होगा। छह विषयों के शोध केंद्र में शामिल होने वाले शोधार्थियों को पटेल विवि उपाधि प्रदान करेगा।

अटल विवि के कुलपति डा.संजय अलंग और पटेल विवि के कुलपति प्रो.एलपी पटेरिया ने एमओयू का अदान प्रदान किया। इस अवसर पर कुलसचिव डा.एचएस होता और केके चंद्राकर भी उपस्थित थे। जिसके मुताबिक अब 17 विषयों में पीएचडी कर रहे शोधार्थियों का पंजीयन के बाद बंटवारा होगा। पटेल विवि के अंतर्गत आने वाले शोध केंद्रों के शोधार्थियों को अलग किया जाएगा। इसके अलावा अटल विवि और पटेल विवि के बंटवारे के लिए राज्य स्तरीय कमेटी बनेगी, जो परिसंपत्ति और कर्मचारियों का बंटवारा करेगी। फिलहाल एक दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी को भेजा जाएगा। इसके अलावा शिक्षण सत्र 2020-21 की सेमेस्टर और मुख्य परीक्षा अटल विवि लेगा। लेकिन इनकी अंकसूची व डिग्री पटेल विवि जारी करेगी। वहीं रायगढ़ व जांजगीर के कालेजों के जो छात्र दूसरे और तीसरे वर्ष में हैं, उनकी परीक्षा अटल विवि लेगी और डिग्री भी जारी करेगी। पटेल विवि के समक्ष अभी कई समस्याएं भी जिसे देखते हुए छात्रहित में एमओयू किया गया है। कुलगीत और बिल्डिंग को लेकर अभी प्रशासनिक स्तर पर प्रक्रिया चल रही है।

सीयू में प्रोन्नत के बाद भी डेढ़ सौ छात्र फेल

गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय छात्र परिषद ने गुरुवार को तीन सुत्रीय मांग को लेकर कुलसचिव को ज्ञापन सौंपा जिसमें छात्र परिषद के अध्यक्ष सचिन गुप्ता ने आरोप लगाया कि इंजीनियरिंग छात्रों के साथ धोखा हुआ है। प्रोन्नत करने के बाद भी डेढ़ सौ छात्र-छात्राओं को फेल घोषित कर दिया गया है। तत्काल समस्या का निराकरण नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी गई है। पूर्व अध्यक्ष उदयन शर्मा ने कहा कि श्रमिक और सुरक्षागार्ड लगातार वेतन की मांग कर रहे हैं जिस तत्काल निर्णय लिया जाए। परिसर में किसी असामाजिक तत्व लगातार सक्रिय है। इसके अलावा मेस कट एक साल से लंबित है। यह राशि छात्रों को जल्द प्रदान की जाए।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस