बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। अचानकमार टाइगर रिजर्व एक अक्टूबर से पर्यटकों के लिए नहीं खुलेगा। दरअसल लगातार वर्षा के कारण एटीआर का भ्रमण चलने योग्य नहीं है। जगह-जगह कीचड़ है और पुल-पुलिया भी क्षतिग्रस्त हालत में हैं। इसलिए प्रबंधन अब एक नवंबर से इसे खोलने का मन बना रहा है। 15 अक्टूबर के बाद भी इसे तभी खोला जा सकता है, जब वर्षा नहीं होती है।

अचानकमार टाइगर रिजर्व पहले एक नवंबर को भी खुलता था और वर्षा के कारण एक जुलाई से बंद कर दिया जाता था। इस बार एक जुलाई से भ्रमण बंद कर दिया गया है। लेकिन इस बार प्रबंधन एक अक्टूबर से खोलने की योजना बना रहा था। इसकी तैयारी भी थी। पर यह उस स्थिति में संभव था जब वर्षा नहीं होती। अभी मौसम का मिजाज बदला हुआ है। लगातार वर्षा हो रही है और इसके प्रभाव सड़क की स्थिति जर्जर है। इसकी हालत ऐसी नहीं की पर्यटकों को जिप्सी से घूमाया जा सके। इसलिए प्रबंधन ने एक अक्टूबर से एटीआर खोलने के निर्णय को फिलहाल वापस ले लिया है। अब इसे एक नवंबर से ही पर्यटकों के लिए खोला जाएगा।

प्रबंधन का मानना है कि 15 अक्टूबर तक मौसम साफ हो सकता है और कीचड़ व मार्ग के सारे अवरोध सामान्य हो जाएंगे। उस स्थिति में 15 दिन मरम्मत में लगेगा। इसके बाद पर्यटक आराम से भ्रमण कर सकते हैं। मालूम हो कि अचानकमार टाइगर रिजर्व पर्यटकों की पहली पसंद है। यही वजह है यहां जिले के अलावा प्रदेश के अन्य जगहों के अलावा बाहर से भी पर्यटक सैर करने के लिए पहुंचते हैं। उनके उत्साह को देखते हुए ही प्रबंधन के द्वारा यहां भ्रमण की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। शिवतराई में बैगा रिसार्ट है, जहां पर्यटक ठहर सकते हैं। हालांकि यह अभी बंद नहीं है। इसे पर्यटकों के लिए खुला ही रखा गया है। पर केवल रिसार्ट घूमने के लिए पर्यटक यहां नहीं आते। यही वजह है कि रिसार्ट की बुकिंग भी उतनी नहीं होती। पर जैसे ही सैर के लिए इसे खुल जाएगा, वैसे भी पर्यटकों की संख्या बढ़ जाएगी।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close