बिलासपुर।Nagar Nigam Bilaspur: छठ घाट की सुंदरता बिगाड़ने का काम खुद ही निगम का सफाई विभाग कर रहा है। जहां रोजाना आसपास का कई क्विंटल कचरा डंप कर दिया जा रहा है। जानकारी के बाद भी अधिकारी इसकी सुध नहीं ले रहे हैं। जिससे छठ घाट के चारों ओर कचरा के अंबार हो गया है। नगर निगम का कचरा डंपिंग जोन ग्राम कछार में बनाया गया है। जहां घरों से निकलने वाले कचरा को डंप किया जाता है। डोर टू डोर कचरा लेने के बाद कचरा गाड़ियों को कछार ले जाना होता है। लेकिन छठ घाट के आसपास के क्षेत्र के कचरा ले जाने वाले सफाई कर्मचारी छठ घाट के पास ही कचरा डंप कर चले जा रहे हैं।

इससे पूरे क्षेत्र में कचरे का ढेर बढ़ता ही जा रहा है। जिससे छठ घाट की सुंदरता खत्म हो रही है। साथ ही कचरा होने से पूरे क्षेत्र में दुर्गंध फैलने लगा है। जिससे बीमारी फैलने का खतरा भी बढ़ गया है। इसके बाद भी निगम के अधिकारी इस ओर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। ऐसे में छठ घाट की स्तिथि बिगड़ते ही जा रही है।

मवेशियों की बढ़ी संख्या

कचरा डंप होने के बाद से घाट में मवेशियों की संख्या भी बढ़ गई है। जिसकी वजह से आसपास के रोड की यातायात व्यवस्था भी बिगड़ गई है। मवेशियों की वजह से आए दिन सड़क दुर्घटना भी हो रही है। इसी वजह से तोरवा पुल में भी मवेशियों की संख्या भी बढ़ते जा रही है।

इन्होंने कहा

जानकारी ली जाएगी। यदि कचरा डंप किया जा रहा है तो संबंधित कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। क्षेत्र से कचरा साफ कराया जाएगा।

डॉ. ओंकार शर्मा

स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local